झारखंड में महागठबंधन का फॉर्मूला तय! दिल्ली में राहुल गांधी से मिले हेमंत सोरेन

जेएमएम नेता हेमंत सोरेन दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की है.

झारखंड में महागठबंधन का फॉर्मूला तय! दिल्ली में राहुल गांधी से मिले हेमंत सोरेन
हेमंत सोरेन ने राहुल गांधी से मुलाकात की है. (फोटो साभारः ANI)

नई दिल्लीः बिहार के साथ-साथ झारखंड में महागठबंधन का खांका पूरी तरह से नहीं खीच पाया है. हालांकि कुछ बातें प्रदेश स्तर पर साफ हो गई है. लेकिन सीट शेयरिंग का मुद्दा अभी तक फाइनल नहीं हुआ है. हालांकि सूत्रों के हवाले से खबर है कि सीट शेयरिंग पर बात तय हो गई है और सीटों की संख्या भी तय कर ली गई है. इस मुद्दे को फाइनल करने के लिए झारखंड से जेएमएम और कांग्रेस के नेता राहुल गांधी से मुलाकात करने दिल्ली पहुंचे हैं.

झारखंड में महागठबंधन को लेकर कवायद तेज हो गई है. इससे पहले भी कई महत्वपूर्ण पहलूओं पर झारखंड के सभी महागठबंधन दलों ने फैसला लिया था. जिसमें लोकसभा चुनाव को लेकर तय किया गया था कि कांग्रेस मोर्चा संभालेगी. वहीं, विधानसभा के लिए तय किया गया था कि जेएमएम नेता हेमंत सोरेन विधानसभा चुनाव का नेतृत्व करेंगे.

वहीं, सीट शेयरिंग के फैसले को लेकर कांग्रेस के द्वारा कहा गया था कि इसका फैसला आलाकमान से की जाएगी. इसलिए सीट शेयरिंग को फाइनल करने के लिए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार और जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन गुरुवार को दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करने पहुंचे थे.

सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि सीट शेयरिंग का फॉमूर्ला तय हो गया है. जिसके तहत कहा जा रहा है कि कांग्रेस-7, जेएमएम-4, जेवीएम-2 और आरजेडी को 1 सीट देने की बात तय हुई है. हालांकि इस फॉर्मूले को लेकर आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

झारखंड में लोकसभा चुनाव का नेतृत्व कांग्रेस करेगी इसका फैसला पहले ही तय हो गया था. जिसे हेमंत सोरेन ने भी इससे पहले ही महागठबंधन की बैठकों के बाद कहा गया था. वहीं, सीट शेयरिंग को लेकर आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव से भी बात की जा रही थी.

दिल्ली में जाकर महागठबंधन में झारखंड का फॉर्मूला तय हो गया है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा कब होगी यह कहा नहीं जा सकता है. वहीं बिहार महागठबंधन के फॉर्मूले पर अभी भी अधड़ में है.