लालू को सजा सुनाने के बाद मुस्कुराते हुए निकले जज साहब, तेजस्वी-राबड़ी के चेहरे की उड़ी रंगत
Advertisement

लालू को सजा सुनाने के बाद मुस्कुराते हुए निकले जज साहब, तेजस्वी-राबड़ी के चेहरे की उड़ी रंगत

झारखंड की राजधानी रांची में स्पेशल सीबीआई जज शिवपाल सिंह ने लालू प्रसाद यादव को सजा सुनाई है. लालू को सजा सुनाने के बाद मीडिया के कैमरे में कैद हुई तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि जज शिवपाल सिंह मुस्कुरा रहे हैं.

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को सजा सुनाने वाले जज शिवपाल सिंह, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव. तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद को चारा घोटाले के एक मामले में शनिवार को साढ़े तीन वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह ने सजा की अवधि पर बहस पूरी होने के बाद उन्हें सजा सुनाई. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री पर इस मामले में पांच लाख रुपये जुर्माना भी लगाया गया है. अदालत ने गतवर्ष 23 दिसंबर को इस घोटाले के संबंध में लालू प्रसाद और 15 अन्य को दोषी करार दिया था. सजा सुनाने के बाद जज शिवपाल सिंह जब कोर्ट रूम से बाहर आ रहे थे तब उनके चेहरे की भाव भंगिमा चर्चा का विषय बना हुआ है. वहीं पटना में लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव मां राबड़ी देवी के साथ पत्रकारों से मुखातिब होने पहुंचे तो उनके चेहरे की हवाइयां उड़ी दिखी.

  1. चारा घोटाले के एक मामले में लालू प्रसाद को साढ़े 3 साल कारावास की सजा
  2. रांची की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने सुनाई सजा
  3. देवघर के जिला कोषागार से फर्जी तरीके से 84.5 लाख रुपये निकालने का मामला

मीडिया को देखते ही मुस्कुराने लगे जज साहब
झारखंड की राजधानी रांची में स्पेशल सीबीआई जज शिवपाल सिंह ने लालू प्रसाद यादव को सजा सुनाई है. लालू को सजा सुनाने के बाद जज शिवपाल सिंह जब कोर्ट रूम से बाहर आ रहे थे तो मीडिया के कैमरे की नजरें उनपर टिक गई. मीडिया के कैमरे में कैद हुई तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि जज शिवपाल सिंह मुस्कुरा रहे हैं.

fallback
चारा घोटाला के एक मामले में सजा सुनाने के बाद जज शिवपाल सिंह जब कोर्ट से बाहर आए तो उनके चेहरे पर मुस्कान दिखी. तस्वीर साभार: PTI

प्रेस कांफ्रेंस में आने के वक्त तेजस्वी-राबड़ी देखे उदास
रांची की सीबीआई कोर्ट में जब लालू प्रसाद यादव को सजा सुनाई जा रही थी, ठीक उसी वक्त पटना में उनके बेटे तेजस्वी यादव और पत्नी राबड़ी देवी प्रेस से मुखातिब होने पहुंचे थे. पत्रकारों के बीच आने के दौरान राबड़ी और तेजस्वी के चेहरे पर उदासी साफ तौर से दिख रही थी. शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास पर राजद के शीर्ष नेताओं के बीच मंथन हो रहा है. इस बैठक में बड़ी संख्या में राजद के नेता और कार्यकर्ता भाग लिया. राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने इस बैठक में भाग लेने के पूर्व बताया, "यह बैठक पूर्व निर्धारित था. इस बैठक में पार्टी को मजबूत करने और भविष्य की रणनीति पर विचार किया जाएगा."

fallback
लालू यादव को सजा सुनाए जाने के बाद बेटे तेजस्वी यादव और पत्नी राबड़ी देवी उदास दिखे. तस्वीर साभार: PTI

जज साहब ने ली लालू के साथ चुटकी
मालूम हो कि 4 जनवरी को सुनवाई के दौरान राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने शिकायत की कि उनके परिचितों को उनसे जेल में मिलने नहीं दिया जा रहा है तो जज शिवपाल सिंह ने हंसते हुए कहा कि इसलिए तो आपको अदालत में बुलाते हैं जिससे आप सबसे मिल सकें जिसके बाद अदालत में हंसी के फव्वारे फूट पड़े. 

ये भी पढ़ें: 1996 में पहली बार लालू के पीछे पड़ा था चारा घोटाले का 'जिन्न', छीन ली चुनाव लड़ने की हैसियत

अदालत ने सजा के बिन्दु पर अभियुक्तों की ओर से बहस सुनी और इसी दौरान विशेष सीबीआई न्यायाधीश शिवपाल सिंह ने अदालत में पेश किए गए लालू प्रसाद की ओर इशारा कर पूछा, ‘‘जेल में कोई दिक्कत तो नहीं?’’ जवाब में लालू ने कहा, ‘‘साहब जेल में मेरे परिचितों को मुझसे मिलने नहीं दिया जा रहा है.’’ न्यायाधीश ने मुस्कराते हुए कहा, ‘‘इसीलिए तो आपको अदालत में बुलाते हैं जिससे आप सबसे मिल सकें.’’ न्यायाधीश की इस टिप्पणी से अदालत में हंसी के फव्वारे फूट पड़े.

ये भी पढ़ें: क्या अब 2028 तक लालू चुनाव नहीं लड़ पायेंगे?

लालू बोले - ठंडे दिमाग से विचार कीजिए सर
इसके बाद अदालत ने टिप्पणी की कि अब अदालत में आपकी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेशी की व्यवस्था के बारे में विचार किया जा रहा है. इस पर लालू ने अनुरोध भरे स्वर में कहा, ‘‘साहब मुझे अदालत में सशरीर बुलाकर अपना फैसला सुनायें.’’ इस पर अदालत ने कहा, ‘‘आपकी पेशी अदालत में कैसे करायी जाये इसके बारे में कल ही फैसला करेंगे.’’ लालू ने कहा, ‘‘साहब फैसला देने के पहले ठंडे दिमाग से विचार करियेगा.’’ इस पर न्यायाधीश ने कहा, ‘‘आपके शुभचिन्तक दूर-दूर से फोन कर रहे हैं.’’ इसके बाद लालू ने कहा, ‘‘हमने कुछ नहीं किया जज साहब, जेल में बहुत ठंड लगती है.’’ 

ये भी पढ़ें: लालू प्रसाद यादव 6 बार जा चुके हैं जेल, बदनामी के बाद भी नहीं डिगा राजनीतिक रसूख

जब जज महोदय ने कहा, 'तबला बजाइये'
इस पर न्यायाधीश ने कहा, ‘‘तबला बजाइये.’’ लालू ने मजाकिया अंदाज में कहा, ‘‘जेल में एक किन्नर भी बन्द है, गलती से आ गया है.’’ इस पर न्यायाधीश ने भी हल्के अंदाज में कहा, ‘‘आप हैं तो सब ठीक हो जायेगा.’’ अदालत ने अदालती फैसले के खिलाफ मीडिया में बयानबाजी के लिए कल राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं लालू के बेटे तेजस्वी यादव, राजद के नेता शिवानंद तिवारी तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी को अवमानना नोटिस जारी कर उन्हें स्वयं 23 जनवरी को अदालत में पेश होने के निर्देश दिये थे. इन मामलों को लालू ने खत्म करने का भी अनुरोध किया.