Success Story: सात बहन और 1 भाई की छोटी बहन बनी इंटरमीडिएट आर्टस में टॉपर, देश की सेवा करना सपना
Advertisement

Success Story: सात बहन और 1 भाई की छोटी बहन बनी इंटरमीडिएट आर्टस में टॉपर, देश की सेवा करना सपना

Bihar Inter Result: बिहार के कैमूर जिले की रहने वाली अभिलाषा कुमारी ने बिहार इंटरमीडिएट आर्टस परीक्षा में पूरे राज्य में पांचवां स्थान हासिल किया है.

इंटरमीडिएट आर्टस में टॉपर

कैमूर: बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट आज बोर्ड द्वारा जारी कर दिया गया है. रिजल्ट आने के बाद कैमूर में काफी खुशी का माहौल देखा जा रहा है. सरकारी विद्यालय में पढ़कर और घर के भाई और बहनों के गाइड लाइन में कैमूर जिले के रामगढ़ प्रखंड मुख्यालय की अभिलाषा कुमारी ने पूरे बिहार में टॉप फाइव पर पहुंच गई है. जिसके बाद परिवार में और विद्यालय के शिक्षकों में काफी खुशी का माहौल है. अभिलाषा सात बहन और एक भाई में सबसे छोटी है. जो सिविल सर्विसेज पास कर देश की सेवा करना चाहती है.

वहीं पिता छोटे व्यवसायी हैं. एक भाई और एक बहन शिक्षिका है जो समय-समय पर अभिलाषा को गाइड करते थे. अभिलाषा की पढ़ाई रामगढ़ के कन्या मध्य विद्यालय में पहली क्लास से लेकर आठवीं क्लास तक हुई. वहीं नौवीं क्लास से 11वीं तक की पढ़ाई आदर्श बालिका प्लस टू उच्च माध्यमिक विद्यालय रामगढ़ में हुई. अभिलाषा ने बताया कि वह कभी प्राइवेट शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण नहीं की. वह शुरू से ही सरकारी विद्यालयों में पढ़ी और सरकारी विद्यालय के शिक्षकों के गाइडलाइन में और अपने परिवार के गाइडलाइन में इस मुकाम तक पहुंची है. जब 10th का रिजल्ट आया था तो वह जिले में पांचवें नंबर पर आई थी और पूरे बिहार में 50 वां रैंक मिला था. महज 5 नंबर के लिए वह बिहार टॉप 10 से बाहर हो गई थी. उसी समय से ठान लिया की इंटरमीडिएट में और कठिन परिश्रम करके टॉप 10 की सूची में जगह जरूर बनाना है.

अभिलाषा के पिता विजय कुमार शाह और माता सीता देवी ने बताया कि बहुत खुशी की बात है कि मेरी बेटी बिहार टॉप फाइव में शामिल हुई है. बेटी जो भी पढ़ना चाहेगी उसमें परिवार की तरफ से पूरी मदद करेंगे. हम छोटे व्यवसायी हैं रामगढ़ में छोटा सा दुकान खोलकर परिवार का जीविका चलाते हैं . वही आदर्श बालिका गर्ल स्कूल के प्रधानाचार्य और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक डॉक्टर अनिल कुमार ने बताया बच्ची मेधावी है. विद्यालय की भूमिका मार्गदर्शक की रही है. सभी क्लास में बच्ची अच्छे नंबर लाती थी.

इनपुट- मुकुल जायसवाल

ये भी पढ़ें- Jharkhand Politics: अबकी मोहे सांसद बना दीजो! झारखंड के 15 विधायक लोकसभा उम्मीदवारी की रेस में

Trending news