close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ललाजी टंडन बने बिहार के नए राज्यपाल, सत्यपाल मलिक को जम्मू-कश्मीर की जिम्मेदारी

सत्यपाल मलिक चार अक्टूबर 2017 को बिहार के राज्यपाल का पद संभाले थे. इससे पहले वह भाजपा के किसान मोर्चा के प्रभारी थे.

ललाजी टंडन बने बिहार के नए राज्यपाल, सत्यपाल मलिक को जम्मू-कश्मीर की जिम्मेदारी
बिहार के नए राज्यपाल बनाए गए लालजी टंडन. (तस्वीर- ANI)

पटना : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता लालजी टंडन को बिहार का नया राज्यपाल बनाया गया है. टंडन वर्तमान राज्यपाल सत्यपाल मलिक की जगह लेंगे. मलिक को जम्मू-कश्मीर की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि मलिक एनएन वोहरा की जहल लेंगे. ज्ञात हो कि वोहरा 10 साल से अधिक समय से जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल थे. फिलहाल जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन है.

राज्यपाल बनाए जाने पर लालजी टंडन ने खुशी जताते हुए कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरे पर भरोसा जताया है. मैं बिहार के विकास में भागीदार बनने की कोशिश करूंगा. मैं बिहार सरकार के अभिभावक के तौर पर सदैव खड़ा रहूंगा. नीतीश जी मेरे पुराने मित्र हैं, मुझे नहीं लगता है कि हम दोनों के बीच कोई समस्या होगी.'

इसके अलावा बेबी रानी मौर्य को उत्तराखंड का राज्यपाल बनाया गया है. वह केके पॉल का स्थान लेंगी. केंद्र सरकार ने सत्यदेव नारायण आर्य को हरियाणा का राज्यपाल नियुक्त किया है. हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा का राज्यपाल बनाया गया है.

मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद अब सिक्किम के राज्यपाल होंगे. त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय को मेघालय का राज्यपाल बनाया गया है. बयान में कहा गया है, 'ये नियुक्तियां कार्यभार संभालने की तिथि से प्रभावी होंगी.'

ज्ञात हो कि सत्यपाल मलिक चार अक्टूबर 2017 को बिहार के राज्यपाल का पद संभाले थे. इससे पहले वह भाजपा के किसान मोर्चा के प्रभारी थे. मलिक केंद्रीय संसदीय कार्य और पर्यटन राज्यमंत्री रह चुके हैं. वह केंद्र एवं उत्तर प्रदेश सरकारों में महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं.