बगहा: बाघ और तेंदुआ की जोरदार भिड़ंत, खतरनाक मोड़ पर खत्म हुई लड़ाई
Advertisement

बगहा: बाघ और तेंदुआ की जोरदार भिड़ंत, खतरनाक मोड़ पर खत्म हुई लड़ाई

शिवपुर रेंज के कक्ष संख्या 2 के कपार्ट 54 में जिस तरह तेंदुआ का शव पाया गया है, उससे बाघ और तेंदुआ के बीच भिड़ंत की संभावना जताई जा रही है.

बगहा: बाघ और तेंदुआ की जोरदार भिड़ंत, खतरनाक मोड़ पर खत्म हुई लड़ाई.

बगहा: बिहार के इकलौते वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) जंगल से सटे इलाके में बाघ (Tiger) और तेंदुआ (Leopard) में शिकार को लेकर, भिड़ंत का मामला सामने आया है. जहां बाघ के हमले में तेंदुआ मौके पर ही ढेर हो गया है.

मामला वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के नौरंगिया वन क्षेत्र से सटे, सीमावर्ती यूपी के सोहगी बरवा वन आश्रयणी क्षेत्र का है. यहां बाघ ने तेंदुआ को मार डाला है. जानकारी के मुताबिक, शिवपुर रेंज के कक्ष संख्या 2 के कपार्ट 54 में जिस तरह तेंदुआ का शव पाया गया है, उससे बाघ और तेंदुआ के बीच भिड़ंत की संभावना जताई जा रही है.

सोहगी बरवा वन विभाग के रेंज अधिकारी उमा शंकर लाल ने तेंदुआ के शव के पास, बाघ का पगमार्क देख बाघ और तेंदुआ में लड़ाई की आशंका जताई है. हालांकि, घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारियों और पशु चिकित्सक की टीम सतही जांच और मृत तेंदुआ के पोस्टमार्टम की कार्रवाई में जुटी है.

पोस्टमार्टम के बाद तेंदुआ के शव को वन विभाग के द्वारा दफनाया जाएगा. सीमावर्ती यूपी के सोहगी बरवा के रेंज ऑफिसर उमाशंकर लाल ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि, बाघ और तेंदुआ में शिकार को लेकर हुई भिड़ंत में प्रथम नजरिए में यह, घटना प्रतीत हो रहा है.

उन्होंने कहा कि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही तेंदुआ के मौत की वजहों का सही खुलासा हो सकेगा. बता दें कि, बीते वर्ष भी वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल में बाघ और तेंदुआ के बीच भिड़ंत में तेंदुआ की मौत हुई थी. जहां तेंदुआ के शव के कुछ दूरी पर चीतल का बाघ द्वारा शिकार किया गया था. ऐसे में यह आशंका जताई जा रही है कि, शिकार के चक्कर में तेंदुआ और बाघ में भिड़ंत के बाद, बाघ के हमले में तेंदुआ की मौत हुई है.

दरअसल, लंबे समय से गंडक नदी में आई बाढ़ (Flood) के कारण जंगल के वन्य जीवों का पलायन जारी था और जंगल में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया था तो, ज्यादा संभावना है कि, शिकार के चलते बाघ और तेंदुआ भिड़ें होंगे.