बिहार: पटरी पर लौट रही जिंदगी फिर बेपटरी, बंदी से लोग परेशान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar713808

बिहार: पटरी पर लौट रही जिंदगी फिर बेपटरी, बंदी से लोग परेशान

 बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार ने फिर से बंदी की घोषणा कर दी है, जिससे दुकानें बंद हो गईं और कामकाज ठप हो गया है. 

 बंदी के बाद ना मजदूर पहुंच रहे हैं और ना ही उनको खोजने वाले लोग.(फोटो साभार: IANS)

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार ने फिर से बंदी की घोषणा कर दी है, जिससे दुकानें बंद हो गईं और कामकाज ठप हो गया है. संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बाद घरेलू दाई और नौकरों को भी लोगों ने काम पर आने से मना कर दिया है. 

पटना के जगदेव पथ में आम दिन मजदूरों का बाजार लगता है, लेकिन अब कोई नहीं आता. यहां बड़ी संख्या में दिहाड़ी मजूदर आते थे और इच्छुक लोग काम करने वाले मजदूरों को काम करने लिए ले जाते थे, लेकिन इस बंदी के बाद ना मजदूर पहुंच रहे हैं और ना ही उनको खोजने वाले लोग.

राजाबाजार में अपने घर का निर्माण करा रहे नीरज कुमार कहते हैं कि कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्घि के कारण सभी मजूदरों को मना कर दिया है तथा निर्माण कार्य भी बंद कर दिया है. उन्होंने कहा कि कोरोना तो कहीं भी किसी को हो सकता है, इस कारण रिस्क लेने का कोई मतलब नहीं है.

दुल्हिन बाजार से पटना में दिहाड़ी मजदूरी करने आए सुधीर कहते हैं, "अनलॉक होने के बाद अब काम मिलना प्रारंभ ही हुआ था कि फिर से दुकानें बंद हो गईं. अब जब दुकान ही बंद रहेंगे तो माल कोई क्यों मंगवाएगा. सबकुछ तो बंद है. कैसे परिवार चलेगा, समझ में कुछ नहीं आ रहा है."

रूपसपुर की रहने वाली मीना देवी को भी अब काम नहीं मिल रहा है. मीना कहती हैं, ''मैं प्रतिदिन जगदेवपथ में चार घरों में चौका-बर्तन करने जाती थी, लेकिन अब सभी लोगों ने घर आने से मना कर दिया है. अब डर लग रहा है कि महीने की कटौती ना कर दें."

यही व्यथा सुनीता की है. वह भी आसपास के घरों में काम करती थी, लेकिन अब उसे भी ना कर दिया गया है. उन्होंने कहा, "अब तो बच्चों की परवरिश मुश्किल हो गई है. मेहनत कर पैसे कमाने के बाद बच्चों को प्राइवेट स्कूल में नाम लिखवा दिया था, अब तो स्कूल की फीस भी देना मुश्किल हो जाएगा." उल्लेखनीय है कि बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा हो रही वृद्घि को देखते हुए राज्य सरकार ने फिर से बंदी लागू कर दी है. (इनपुट IANS से भी)