अरे दद्दा, वाजपेयी जी कैसे मैनेज करते थे? मंत्रालय की मांग से लेकर फाइल साइन कराने तक, झेल जाएंगे पीएम मोदी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2281034

अरे दद्दा, वाजपेयी जी कैसे मैनेज करते थे? मंत्रालय की मांग से लेकर फाइल साइन कराने तक, झेल जाएंगे पीएम मोदी

Modi Cabinet: मिली जानकारी के अनुसार सरकार गठन से पहले जेडीयू, टीडीपी सहित अन्य सहयोगी दलों ने अपनी मांग रखनी शुरू कर दी है. सुत्रों के मुताबिक जेडीयू, चिराग और शिवसेना अहम मंत्रालय चाह रहे हैं.

मोदी कैबिनेट

पटना: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद अब देश में नई सरकार के गठन को लेकर कवायद तेज हो गई है. इसी को लेकर आद दिल्ली में एनडीए गठबंधन भी हुई. जिसमें शामिल सभी दलों ने बीजेपी को अपना समर्थन पत्र सौंप दिया. इसके बाद 7 जून को एनडीए की एक और बैठक होगी. जिसके बाद एनडीए गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. लेकिन इन सबके बीच ये खबर निकल कर सामने आ रही है कि सरकार गठन से पहले ही एनडीए के सहयोगी दलों ने बीजेपी पर दवाब बनाना शुरू कर दिया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नीतीश कुमार की जेडीयू ने नई सरकार में 3 कैबिनेट मंत्रियों की मांग की है. वहीं शिवसेना के एकनाथ शिंदे भी मोदी मंत्रिमंजल में 1 कैबिनेट और 2 MOS चाहते हैं. इसके अलावा पीएम मोदी के हनुमान चिराग पासवान भी नए मंत्रिमंडल में 1 कैबिनेट और 1 राज्य मंत्री की मांग कर सकते हैं. वहीं जीतन राम माझी भी मोदी सरकार के नए मंत्रइमंडल में कैबिनेट मंत्री बनना चाहते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, टीडीपी सहित अन्य सहयोगी दलों की तरफ से भी बीजेपी के सामने डिमांड आ रही है. वहीं सबसे बड़ी डिमांड लोकसभा स्पीकर पद को लेकर है जिस पर टीडीपी अपना दावा ठोकने लगी है. कहा जा रहा है कि नायडू मोदी के नए मंत्रिमंडल में 5 से 6 या फिर इससे ज्यादा मंत्रालय की भी मांग कर सकते हैं. वहीं मंत्रालय में अपने डिमांड्स के अलावा चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के लिए स्पेशल स्टेटस की भी मांग कर सकते हैं. ये उनकी काफी पुरानी मांग रही है

बता दें कि गठबंधन की वाजपेयी सरकार के समय सरकार एनडीए संयोजक जॉर्ज फर्नांडिस ने सरकार के गठन और उसे चलाने में महत्वपूर्ण भुमिकी निभाई थी. तब ऐसा कहा जाता था है फर्नांडिस अपने घर में कम और ज्यादतर समय फ्लाइट में रहते हैं. दरअसल आए दिन उन्हें गठबंधन शामिल दलों के नेताओं से सामंजस्य बिठाने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सो में यात्रा करनी पड़ती थी. ऐसे में ये देखना दिलचस्प हो जाता है कि मौजूदा एनडीए गठबंधन की सरकार कैसे आगे बढ़ती है. बता दें कि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने लोकसभा चुनाव 2024 में 292 सीटें जीतीं है, जबकि विपक्षी इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटों पर जीत हासिल की है, वहीं बीजेपी इस चुनाव में 240 सीटों पर विजयी रही, जो बहुमत के आंकड़े से कम है. ऐसे में उसे सहयोगी दलों को साथ लेकर चलना है.

ये भी पढ़ें- शांभवी चौधरी ने कहा- समस्तीपुर ने बेटी मान लिया,सीएम नीतीश के साथ पारिवारिक रिश्ता

Trending news