Lok Sabha Election 2024: बिहार NDA के 12 सांसद लगाएंगे जीत की हैट्रिक या महागठबंधन रोक देगा विजय रथ, एक नजर पिछले परिणाम पर
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: बिहार NDA के 12 सांसद लगाएंगे जीत की हैट्रिक या महागठबंधन रोक देगा विजय रथ, एक नजर पिछले परिणाम पर

Lok Sabha Election 2024: बिहार एनडीए की ओर से 12 सांसद हैट्रिक लगाने के लिए चुनावी मैदान में उतरने वाले हैं. इनमें 9 सांसद तो बीजेपी के हैं, जिनपर पार्टी ने तीसरी बार भरोसा जताया हैं. वहीं नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने 2 सांसद को फिर से मैदान में उतारा हैं. लोजपा (रामविलास) अध्यक्ष चिराग पासवान को मिलाकर ये संख्या 12 हो जाती है. 

बिहार NDA

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए बीजेपी और उसके सहयोगी दल पूरी तरह से तैयार हैं. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का रण सजकर तैयार हो चुका है. पहले चरण में 102 सीटों पर वोट पड़ेंगे, जिनमें बिहार की भी 4 सीटें शामिल हैं. पूरे देश में पहले चरण के नामांकन की आखिरी तारीख जहां 27 मार्च थी, वहीं बिहार में नामाकंन का अंतिम दिन आज (गुरुवार, 28 मार्च) है. बिहार की जिन चार सीटों पर पहले चरण में वोट पड़ने हैं, उनमें गया, नवादा, औरंगाबाद और जमुई लोकसभा सीट शामिल हैं. इस लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के नेतृत्व में बिहार एनडीए के कई सांसद हैट्रिक मारने को बेकरार हैं. बता दें कि पिछली बार एनडीए के 39 सांसद जीते थे. हालांकि, इस बार एनडीए खेमे में हुए बड़े परिवर्तन से कुछ लोगों का टिकट कट गया, तो पशुपति पारस गुट को एक भी सीट नहीं मिली है.

इसके बावजूद एनडीए की ओर से 12 सांसद हैट्रिक लगाने के लिए चुनावी मैदान में उतरने वाले हैं. इनमें 9 सांसद तो बीजेपी के हैं, जिनपर पार्टी ने तीसरी बार भरोसा जताया हैं. वहीं नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने 2 सांसद को फिर से मैदान में उतारा हैं. लोजपा (रामविलास) अध्यक्ष चिराग पासवान को मिलाकर ये संख्या 12 हो जाती है. अगर चिराग ने महबूब अली कैसर को भी टिकट दे दिया तो यह संख्या और बढ़कर 13 हो जाएगी. बीजेपी ने पश्चिम चंपारण से संजय जयसवाल, पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह, अररिया से प्रदीप कुमार, महाराजगंज से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, छपरा से राजीव प्रताप रूडी, उजियारपुर से नित्यानंद राय, पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव, आरा से आरके सिंह और औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह को टिकट दिया है, ये वो नेता हैं जो लगातार तीसरी बार चुनाव जीतने की कोशिश करेंगे. 

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: कांग्रेसी जिस तस्वीर से खुश थे उसका असली मतलब आज समझ में आ रहा है

जेडीयू के नालंदा से कौशलेंद्र कुमार और पूर्णिया से संतोष कुशवाहा भी 2014 और 2019 में चुनाव जीत चुके हैं. लोजपा (रामविलास) अध्यक्ष चिराग पासवान भी 2014 से जमुई सीट से सांसद हैं. इस बार उन्होंने इस सीट से अपने जीजा अरुण भारती को खड़ा किया है और खुद हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे. खगड़िया से महबूब अली कैसर लगातार दो बार संसद पहुंच रहे हैं. वह अभी तक पशुपति पारस की पार्टी में थे, लेकिन टिकट के लालच में चिराग पासवान के साथ आकर खड़े हो गए हैं. उनकी टिकट कंफर्म मानी जा रही है. 

ये भी पढ़ें- जब 'मधेपुरा गोप का' तब पूर्णिया के लिए जान देने की बात क्यों कर रहे पप्पू यादव?

पिछले लोकसभा चुनाव का परिणाम

लोकसभा सीट विजेता प्रतिद्वंदी कितने वोट से जीते
पश्चिमी चंपारण संजय जायसवाल (BJP) बृजेश कुमार कुशवाहा (RLSP) 2,93,906
पूर्वी चंपारण राधा मोहन सिंह (BJP) आकाश कुमार सिंह (RJD) 2,93,648
अररिया प्रदीप कुमार सिंह (BJP) सरफराज आलम (RJD) 1,37,241
महाराजगंज जनार्दन सिंह सिग्रीवाल (BJP) रणधीर कुमार सिंह (RJD) 2,30,772
सारण राजीव प्रताप रूढ़ी (BJP) चंद्रिका राय (RJD) 1,38,429 
उजियारपुर नित्यानंद राय (BJP) उपेंद्र कुशवाहा (RLSP) 2,77,278 
पाटलिपुत्र रामकृपाल यादव (BJP) मीसा भारती (RJD) 39,321 
आरा आरके सिंह (BJP) राजू यादव (भाकपा माले) 1,47,285
औरंगाबाद सुशील कुमार सिंह (BJP) उपेंद्र प्रसाद (HAM) 72,607 
नालंदा कौशलेंद्र कुमार (JDU) अशोक कुमार आजाद (HAM) 2,56,137
पूर्णिया संतोष कुमार कुशवाहा (JDU)  उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह (Congress) 263,461
जमुई चिराग पासवान (LJP) भूदेव चौधरी (RLSP) 2,41,049

ये भी पढ़ें- 'RJD के फैसले से आहत हूं', बीमा भारती को सिंबल मिलने पर बोले पप्पू यादव

Trending news