Lok Sabha Election 2024: बीमा भारती ने विधायकी छोड़ी, RJD की टिकट पर पूर्णिया सीट से लड़ रही हैं लोकसभा चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: बीमा भारती ने विधायकी छोड़ी, RJD की टिकट पर पूर्णिया सीट से लड़ रही हैं लोकसभा चुनाव

Bima Bharti Resigned: बता दें कि 2020 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में बीमा भारती जेडीयू की टिकट पर रुपौली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ी थीं और जीतकर विधायक बनी थीं. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले उन्होंने जेडीयू छोड़कर आरजेडी ज्वाइन कर ली थी.

बीमा भारती

Bima Bharti Resign From MLA Post: पूर्णिया जिले के रुपौली सीट से विधायक बीमा भारती ने अब विधायकी के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने के कारण विधायकी छोड़ी है. उनके इस्तीफे को चुनाव आयोग ने मंजूर कर लिया गया है. बिहार विधानसभा सचिवलाय ने इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है. बीमा भारती के इस्तीफे के साथ ही अब रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. हालांकि, चुनाव आयोग की ओर से जल्द ही उपचुनाव को लेकर कोई घोषणा की जा सकती है. हालांकि, लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा का उपचुनाव कराना असंभव लग रहा है. आरजेडी ज्वाइन करने के बाद राजद अध्यक्ष लालू यादव ने उन्हें पूर्णिया लोकसभा सीट से टिकट दे दिया है. उनका मुकाबला जेडीयू के संतोष कुशवाहा और कांग्रेस के बागी नेता पप्पू यादव से होगा. 

पप्पू यादव ने मुकाबले को त्रिकोणीय करके बीमा भारती की परेशानियों को काफी बढ़ा दिया है. सियासी जानकारों का भी कहना है कि ऐसा होने पर एनडीए के उम्मीदवार कुशवाहा को फायदा होगा. बता दें कि पूर्णिया में एनडीए और महागठबंधन के प्रत्याशियों के अलावा 5 अन्य उम्मीदवार भी मैदान में हैं, जिनमें से एक पप्पू यादव भी हैं. मतलब कुल 7 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा. जिनमें से एनडीए की ओर से जेडीयू के संतोष कुशवाहा, महागठबंधन की ओर से राजद की बीमा भारती, बसपा से अरुण दास, फॉरवर्ड ब्लाक से किशोर कुमार यादव मैदान में हैं. वहीं पप्पू यादव, नौमान आलम और सत्येंद्र यादव ने निर्दलीय तौर पर अपना पर्चा भरा है.

ये भी पढ़ें- RJD Candidates List: एक AIMIM से तो दूसरा JDU से आया, लालू ने दोनों मुस्लिम नेताओं को दे दिया RJD का टिकट

वहीं बीमा भारती के राजनीतिक करियर की बात करें तो रुपौली से साल 2000 में पहली बार निर्दलीय चुनाव जीती थीं. 2005 में आरजेडी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ीं और हार गईं. इसके बाद अक्टूबर 2005 के मध्यावधि चुनाव में जीत हासिल की और जदयू में शामिल हो गईं. तब से वो लगातार विधायक हैं. इस दौरान वह नीतीश कैबिनेट का भी हिस्सा रह चुकी हैं. इस बार पूर्णिया से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने जेडीयू से इस्तीफा देकर आरजेडी ज्वाइन कर लिया है.

Trending news