Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने हजारीबाग से जयंत सिन्हा के बदले हजारीबाग से विधायक मनीष जायसवाल को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मौका दिया है. 2019 में जयंत सिन्हा यहां से 7 लाख वोट पाकर जीते थे, लेकिन उन्होंने शनिवार को ही प्रत्यक्ष चुनावी प्रक्रिया से खुद को मुक्त रखने का अनुरोध पार्टी आलाकमान से किया और उसके बाद जब हजारीबाग से उम्मीदवार की घोषणा हुई तो मनीष जायसवाल को मौका मिल गया. हजारीबाग के भाजपा विधायक मनीष जायसवाल ने पिछले साल 21 मार्च 2023 को झारखंड की सरकार पर तुष्टिकरण का आरोप लगाते हुए विधानसभा की कार्यवाही के दौरान अपना कुर्ता फाड़कर विरोध दर्ज कराया था. मनीष जायसवाल ने तब सरकार पर आरोप लगाते हुए विधानसभा में रामनवमी के आयोजन के दौरान लगाए गए कई प्रतिबंधों का मसला उठाया था. उन्होंने आरोप लगाया था कि जिला प्रशासन तालीबानी आदेश जारी कर रहा है और ऐसा केवल एक समुदाय को खुश करने के लिए किया जा रहा है. मनीष जायसवाल ने कहा था, हजारीबाग में 104 साल पुरानी परंपरा को रोकने की कोशिश की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनिवार को भाजपा की ओर से टिकटों का ऐलान होने वाला था और इससे पहले जयंत सिन्हा ने अपनी दावेदारी वापस ले ली. एक्स पर पोस्ट करते हुए जयंत सिन्हा ने कहा, उन्होंने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से प्रत्यक्ष चुनावी कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध किया है. वह अपना पूरा ध्यान भारत और पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने पर केंद्रित करना चाहते हैं. जयंत सिन्हा ने यह भी कहा, यकीनन मैं आर्थिक और शासन संबंधी मसलों पर पार्टी संग काम करना जारी रखूंगा. मुझे पिछले 10 सालों में भारत और हजारीबाग के लोगों की सेवा करने का मौका मिला और पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अलावा पार्टी नेतृत्व में बहुतेरे अवसर दिए. इसलिए उन सभी का हृदय से आभार. 


यह भी पढ़ें: बिहार को करोड़ों की सौगात और विपक्ष पर ताबड़तोड़ प्रहार, PM मोदी की जानें 10 बातें


बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में जयंत सिन्हा ने 7 लाख से अधिक वोट हासिल किए थे. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को पौने पांच लाख वोटों के बड़े अंतर से हराया था. 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो जयंत सिन्हा भाजपा की ओर से हजारीबाग से चुनावी मैदान में उतरे थे और उन्हें 7 लाख 28 हजार 798 यानी 67.42 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे. कांग्रेस प्रत्याशी और उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गोपाल प्रसाद साहू को 2 लाख 49 हजार 250 यानी 23.06 प्रतिशत वोट ही मिल पाए थे. इस तरह जयंत सिन्हा ने गोपाल प्रसाद साहू को 479,548 मतों से हराया था.