बिहार को करोड़ों की सौगात और राजद-कांग्रेस पर ताबड़तोड़ प्रहार, पीएम मोदी के बेगूसराय रैली की जानें 10 बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2137862

बिहार को करोड़ों की सौगात और राजद-कांग्रेस पर ताबड़तोड़ प्रहार, पीएम मोदी के बेगूसराय रैली की जानें 10 बड़ी बातें

Lok Sabha Election 2024: बिहार के कोने कोने में गैस पाइपलाइन का नेटवर्क पहुंच रहा है, इससे बहनों को सस्ती गैस देने में मदद मिल रही है और उद्योग लगाना आसान हो रहा है. यहां हम आत्मनिर्भर भारत से जुड़े एक और ऐतिहासिक पल के साक्षी बने. कर्नाटक में केजी बेसिन से तेल उत्पादन शुरू हो चुका है और कच्चे तेल के लिए विदेशों पर निर्भरता कम होगी. मजबूत सरकार ऐसे ही फैसले लेती है. 

पीएम नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बेगुसराय की धरती से पूरे देश को 1 लाख 60 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में पीएम मोदी ने बेगुसराय की जनता को संबोधित करते हुए कहा, बेगुसराय की धरती का पूराना गौरव फिर लौट रहा है. पहले ऐसे कार्यक्रम दिल्ली के विज्ञान भवन में होते थे पर आज मोदी दिल्ली को बेगुसराय लेकर आया है. इनमें से 30,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट मेरे बिहार के लिए हैं. इससे बिहार के नौजवानों को यही पर नौकरी के, रोजगार के अनेकों नए अवसर बनेंगे. ये प्रोजेक्ट भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनाने का माध्यम बनेंगे. जानिए पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें: 

1. 2014 में जब आपने एनडीए को सेवा का अवसर दिया, तब मैं कहता था कि पूर्वी भारत का तेज विकास हमारी प्राथमिकता है. इतिहास गवाह रहा है कि जब जब बिहार और ये पूर्वी भारत समृद्ध रहा है, तब तब भारत भी सशक्त रहा है. जब बिहार में स्थितियां खराब हुईं तो देश पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ा. इसलिए मैं बेगुसराय से पूरे बिहार की जनता को कहता हूं... बिहार विकसित होगा तो देश भी विकसित होगा. 

2. उर्जा उर्वरक और कनेक्टविटी, यही तो विकास है. इन पर तेजी से काम होता है तो स्वाभाविक है कि रोजगार के अवसर भी बढ़ते हैं और रोजगार भी मिलता है. बरौनी, दिल्ली, गोरखपुर, सिंदरी के कारखाने बंद पड़े थे, मशीनें सड़ रही थीं. अब ये सब चालू हो गई हैं और भारत की आत्मनिर्भरता की शान बन रहे हैं. तभी तो देश कह रहा है... मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पूरा होने की गारंटी. 

3. आज बरौनी रिफाइनरी की विस्तार का काम पूरा हो रहा है. इससे हजारों श्रमिकों को महीनों तक रोजगार मिला. यह बिहार की औद्योगिक विकास को नई उर्जा देगी और भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी. पिछले 10 साल में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से जुड़े 65,000 करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट बिहार को मिले हैं. इनमें से अनेक पूरे भी हो चुके हैं. 

4. बिहार के कोने कोने में गैस पाइपलाइन का नेटवर्क पहुंच रहा है, इससे बहनों को सस्ती गैस देने में मदद मिल रही है और उद्योग लगाना आसान हो रहा है. यहां हम आत्मनिर्भर भारत से जुड़े एक और ऐतिहासिक पल के साक्षी बने. कर्नाटक में केजी बेसिन से तेल उत्पादन शुरू हो चुका है और कच्चे तेल के लिए विदेशों पर निर्भरता कम होगी. मजबूत सरकार ऐसे ही फैसले लेती है. 

5. जब परिवार हित और वोट बैंक से बंधी सरकारें होती हैं तो वो क्या करती हैं, बिहार ने बहुत भुगता है. 2005 से पहले के हालात होते तो बिहार में ऐसी परियोजनाओं की घोषणा करने से पहले 100 बार सोचना पड़ता. रेलवे, बिजली, पानी, सड़क की क्या हालत थी, आप बेहतर जानते हैं. रेलवे के संसाधनों को कैसे लूटा गया, ये पूरा बिहार जानता है. 

6. आज पूरी दुनिया में भारतीय रेल के आधुनिकीकरण की चर्चा हो रही है. भारतीय रेल का तेजी से बिजलीकरण हो रहा है. हमारे रेलवे स्टेशन भी एयरपोर्ट की तरह सुविधाजनक बन रहे हैं. बिहार ने दशकों तक परिवारवाद का नुकसान देखा है. परिवारवाद का दंश सहा है. परिवारवाद और सामाजिक न्याय एक दूसरे के घोर विरोधी हैं. परिवारवाद विशेष रूप से नौजवानों का, प्रतिभा का सबसे बड़ा दुश्मन है. 

7. बिहार के पास कर्पूरी ठाकुर जी की एक समृद्ध विरासत है. नीतीश जी के नेतृत्व में सरकार इसी विरासत को आगे बढ़ा रही है. वहीं, राजद और कांग्रेस के लोग अपने परिवारवाद और भ्रष्टाचार को उचित ठहराने के लिए दलित, वंचित और पिछड़़ों को ढाल बनाते हैं. यह सामाजिक न्याय नहीं, बल्कि इनके लिए विश्वासघात है. क्या कारण है कि एक ही परिवार का सशक्तिकरण हुआ और बाकी सब परिवार पीछे रह गए. यहां एक परिवार के लिए युवाओं को नौकरी के नाम पर उनकी जमीनों पर कब्जा किया गया, यह भी देश ने देखा है.

8. सच्चा सामाजिक न्याय, सेचुरेशन से आता है. तुष्टिकरण से संतुष्टिकरण से सच्चा सामाजिक न्याय आता है. मोदी ऐसे ही सामाजिक न्याय को मानता है. जब मुफ्त राशन हर गरीब तक पहुंचता है, पक्का घर मिलता है, जब हर बहन को शौचालय, पानी मिलता है, गरीब को मुफ्त इलाज मिलता है, किसानों के खाते में सम्मान निधि आती है, तब सेचुरेशन होता है और यही सच्चा सामाजिक न्याय है. 

9. बीते 10 वर्षों में मोदी की यह गारंटी जिन परिवारों तक पहुंची है, उनमें सबसे अधिक दलित, पिछड़े और अति पिछड़े हैं. वहीं मेरा परिवार है. बीते 10 सालों में एक करोड़ बहनों को हम लखपति दीदी बना चुके हैं. इसमें बिहार की भी लाखों बहनें हैं, जो अब लखपति दीदी बन चुकी हैं. अब मोदी ने 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने की गारंटी दी है. हाल में हमने बिजली का बिल 0 करने और बिजली से कमाई करने की भी योजना शुरू की है. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से बिहार के भी अनेक परिवारों को फायदा होने वाला है. 

10. बिहार की एनडीए सरकार भी, युवा, किसान, कामगार, महिला सभी के लिए निरंतर काम कर रही है. डबल इंजन और डबल प्रयासों से बिहार विकसित होकर रहेगा. आज इतना बड़ा विकास का उत्सव मना रहे हैं और आप इतनी बड़ी तादाद में विकास के रास्ते को मजबूत कर रहे हैं. मैं आपका आभारी हूं. एक बार फिर आप सभी को विकास की हजारों करोड़ की इन परियोजनाओं के लिए बधाई देता हूं. इतनी बड़ी तादाद में माताएं बहनें आई हैं, उनको विशेष रूप से प्रणाम बोलता हूं.

Trending news