Modi Cabinet 3.0: वकीलों से लेकर एमबीए डिग्री धारकों तक, मोदी कैबिनेट में देखें कौन कितना पढ़ा-लिखा?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2286816

Modi Cabinet 3.0: वकीलों से लेकर एमबीए डिग्री धारकों तक, मोदी कैबिनेट में देखें कौन कितना पढ़ा-लिखा?

Modi Cabinet 3.0: पीएम मोदी ने रविवार (9 जून) को रिकॉर्ड तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके 72 सदस्यीय केंद्रीय मंत्रिपरिषद में युवा और अनुभव पर जोर देने के साथ ही भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के भागीदारों को इसमें जगह दी गई है.

मोदी कैबिनेट

Modi Cabinet 3.0: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 72 सदस्यीय मंत्रिपरिषद में 30 कैबिनेट मंत्रियों में से 6 वकील हैं, MBA डिग्री धारक 3 हैं और 10 मंत्री पोस्ट ग्रेजुएट हैं, जिससे यह पेशेवरों का एक अच्छा मेल है. प्रधानमंत्री मोदी और राजनाथ सिंह उन लोगों में शामिल हैं जिनके पास पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री है. कानून की डिग्री रखने वाले छह लोगों में कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी, जे पी नड्डा, पीयूष गोयल, सर्बानंद सोनोवाल, भूपेंद्र यादव और किरेन रीजीजू शामिल हैं. स्नातकोत्तर डिग्रीधारी मंत्रियों में राजनाथ सिंह, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमण, एस. जयशंकर, धर्मेंद्र प्रधान, डॉ. वीरेंद्र कुमार, मनसुख मांडविया, हरदीप सिंह पुरी, अन्नपूर्णा देवी और गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल हैं. 

6 मंत्री ग्रेजुएट हैं

छह मंत्री ग्रेजुएट हैं जिनमें मनोहर लाल खट्टर, एच डी कुमारस्वामी, जीतन राम मांझी, राजीव रंजन उर्फ ​​ललन सिंह, प्रह्लाद जोशी और गिरिराज सिंह हैं. पीएम मोदी ने रविवार (9 जून) को रिकॉर्ड तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके 72 सदस्यीय केंद्रीय मंत्रिपरिषद में युवा और अनुभव पर जोर देने के साथ ही भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के भागीदारों को इसमें जगह दी गई है. इनमें से 33 पहली बार मंत्री बने हैं जिनमें से छह जाने-माने राजनीतिक परिवारों से आते हैं. 

ये भी पढ़ें- Modi Government 3.0: PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सफाई कर्मचारी, मजदूर बतौर अतिथि शामिल हुए

3 पूर्व सीएम भी बनें मंत्री

इनमें तीन पूर्व मुख्यमंत्री - चौहान (मध्य प्रदेश), खट्टर (हरियाणा) और कुमारस्वामी (कर्नाटक) शामिल हैं. नए चेहरों में अभिनेता से राजनेता बने सुरेश गोपी भी शामिल हैं, जिन्होंने केरल से भाजपा के पहले लोकसभा सांसद बनकर इतिहास रच दिया. प्रधानमंत्री सहित मोदी मंत्रिमंडल में 81 सदस्यों की अधिकतम सीमा के मुकाबले 72 सदस्य हैं.

ये भी पढ़ें- Modi Cabinet 3.0: मोदी कैबिनेट में बिहार के 2 नामों से सबसे ज्यादा चौंकाया, जानें PM ने क्यों किया इन पर भरोसा?

बिहार से 8 मंत्री बनें

बिहार की करें करें तो प्रदेश से कुल 8 मंत्री बनाए गए हैं. इनमें से 6 लोकसभा सांसद है तो दो राज्यसभा सांसद हैं. मोदी ने अपनी टीम में नित्यानंद राय और गिरिराज सिंह को फिर से रिपीट किया है, जबकि 6 मंत्री नए चेहरे हैं. जेडीयू कोटे से राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह को कैबिनेट मंत्री और रामनाथ ठाकुर को राज्य मंत्री बनाया गया. हम संरक्षक जीतन राम मांझी और लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान भी कैबिनेट मंत्री बन गए हैं. इनके अलावा डॉ राजभूषण चौधरी निषाद और बिहार बीजेपी के राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे भी मंत्री बने हैं.

Trending news