Bihar News: जिस एकमात्र सीट पर 2019 में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, वहीं से बिहार में एंट्री करेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2075057

Bihar News: जिस एकमात्र सीट पर 2019 में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, वहीं से बिहार में एंट्री करेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा

Bihar News: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 29 जनवरी को बिहार में प्रवेश करने वाली है. एक दिन पहले कांग्रेस ने जानकारी दी थी कि सीएम नीतीश कुमार बिहार में यात्रा का स्वागत करने वाले हैं.

फाइल फोटो

पटना: Bihar News: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 29 जनवरी को बिहार में प्रवेश करने वाली है. एक दिन पहले कांग्रेस ने जानकारी दी थी कि सीएम नीतीश कुमार बिहार में यात्रा का स्वागत करने वाले हैं. हालांकि नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के नेता खालिद अनवर ने इस बात का खंडन कर दिया और कहा कि कांग्रेस ने अभी तक औपचारिक निमंत्रण पत्र ही नहीं दिया है तो नीतीश कुमार के यात्रा का स्वागत करने की बात क्यों की जा रही है. खालिद अनवर ने यह स्पष्ट कर दिया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने का कोई कार्यक्रम नहीं है. अब आपको बताते हैं कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बिहार के किशनगंज जिले में 29 जनवरी को प्रवेश करेगी और 30 जनवरी पूर्णिया में कांग्रेस की बड़ी रैली होने वाली है. किशनगंज वहीं इलाका है, जहां से कांग्रेस का एकमात्र प्रत्याशी चुनाव जीता था.

ये भी पढ़ें- जिस जमीन से नीतीश ने दी थी भाजपा को दोस्ती की दुहाई, वहीं पहुंच रहे हैं पीएम मोदी!

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बहाने कांग्रेस की कोशिश है कि वह बिहार के सीमांचल इलाके में अपना प्रभाव स्थापित करे. सीमांचल में किशनगंज, पूर्णिया, अररिया और कटिहार सीट शामिल है. इनमें से तीन सीटों पर एनडीए ने जीत हासिल की थी और एक सीट किशनगंज के हिस्से में आई थी. किशनगंज में प्रवेश करने के बाद राहुल गांधी की यात्रा कटिहार, पूर्णिया होते हुए अररिया की ओर निकल जाएगी.

इस तरह राहुल गांधी की यात्रा 29 जनवरी को किशनगंज, 30 जनवरी को पूर्णिया, 31 जनवरी को कटिहार और 1 फरवरी को अररिया होते हुए झारखंड में प्रवेश करेगी. उसके बाद दूसरे चरण में राहुल गांधी की यात्रा औरंगाबाद, कैमूर और सासाराम होते हुए उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी.

सीमांचल एक मुस्लिम बहुल इलाका है, जहां पर लोकसभा की सीटों के लिहाज से एनडीए का पलड़ा भारी है तो विधानसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी ने यहां से पांच विधानासभा क्षेत्रों में जीत हासिल की थी. अब कांग्रेस इस बार मुसलमानों को लुभाने के लिए राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा इस क्षेत्र से गुजारने जा रही है. 30 जनवरी को राहुल गांधी पूर्णिया में विशाल रैली को संबोधित करने वाले हैं, जिसमें मुसलमानों को एकजुट करने और कांग्रेस की ओर आकर्षित करने की कोशिश की जाएगी.

Trending news