सुशील मोदी, शाहनवाज हुसैन और अब अश्विनी चौबे, बिहार के ये 3 धुरंधर अब खाली हाथ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2176619

सुशील मोदी, शाहनवाज हुसैन और अब अश्विनी चौबे, बिहार के ये 3 धुरंधर अब खाली हाथ

Lok Sabha Election 2024: सुशील कुमार मोदी के बारे में, एक जमाना था जब बिहार बीजेपी में सुशील कुमार मोदी का जलवा होता था. इनका बिहार में करीब दो दशक जलवा कायम रहा. चाहे सीएम नीतीश कुमार के साथ डिप्टी सीएम के तौर पर या वित्त मंत्री के रूप में हो या फिर लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के सीएम रहते नेता प्रतिपक्ष की भूमिका हो. सुशील कुमार मोदी बिहार में बीजेपी के लिए सबसे बड़े नेता थे. 

बिहार के ये 3 धुरंधर अब खाली हाथ

Lok Sabha Election 2024: बिहार की सियासी फिजा में इन दिनों बीजेपी के तीन धुरंधरों की खूब चर्चा हो रही है. इनके सियासी करियर को लेकर खूब अटकले लगाई जा रही है. इन तीनों नामों की चर्चा इतना की प्रदेश का सियासी पारा पूरी तरह गर्म हो गया है. खुद बीजेपी में कई इन नेताओं के भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि जब चुनावी मौसम में सियासतदान का अपना एक अलग ही स्वैग होता है. तब आखिर किन नेताओं के सियासी भविष्य पर चर्चा हो रही है. तो आप जान लीजिए हम बात कर रहे हैं बीजेपी के दिग्गज नेता सुशील मोदी, शाहनवाज हुसैन और अश्विनी चौबे की, जिन्हें लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं मिला है. इस बार चुनावी मौसम में ये तीनों धुरंधर खाली हाथ हैं.

सुशील कुमार मोदी

सबसे पहले बात करते है सुशील कुमार मोदी के बारे में, एक जमाना था जब बिहार बीजेपी में सुशील कुमार मोदी का जलवा होता था. इनका बिहार में करीब दो दशक जलवा कायम रहा. चाहे सीएम नीतीश कुमार के साथ डिप्टी सीएम के तौर पर या वित्त मंत्री के रूप में हो या फिर लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के सीएम रहते नेता प्रतिपक्ष की भूमिका हो. सुशील कुमार मोदी बिहार में बीजेपी के लिए सबसे बड़े नेता थे. हालांकि, जब साल 2020 का बिहार विधानसभा चुनाव होता है और बीजेपी राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनती है, तो सीएम नीतीश कुमार चाहते थे कि सुशील कुमार मोदी को डिप्टी सीएम बनाया जाए. मगर, बीजेपी ने ऐसा नहीं किया. उन्हें इस बार बिहार सरकार से दूर रखा. फिर सुशील मोदी को राज्यसभा भेजा गया. अब वह यहां भी पूर्व राज्यसभा सांसद हो गए हैं.

सुशील कुमार मोदी को जब राज्यसभा दोबारा नहीं भेजा गया तो लगा कि उन्हें लोकसभा का चुनाव शायद लड़ाया जाए. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सुशील मोदी का नाम बीजेपी के बिहार कैंडिडेट की लिस्ट में नहीं आया. इतना ही नहीं विधान परिषद में भी सुशील मोदी का नाम नहीं था. हालांकि, बीजेपी ने जो स्टार प्रचारकों की लिस्ट  बिहार के लिए जारी की है, उसमें सुशील मोदी का नाम है. फिर भी सवाल उठ रहे है कि क्या सुशील कुमार मोदी जो कभी बिहार में बीजेपी के कद्दावर नेता माने जाते थे, क्या अब वह बीजेपी के मार्गदर्शक मंडल में चले गए?

पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन

अब दूसरे नंबर पर हैं पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन. जिन्हें साल 2020 में बिहार का उद्योग मंत्री बनाया गया था. सैयद शाहनवाज हुसैन को  विधान परिषद् का सदस्य बना कर सरकार में शामिल करवाया गया था. बिहार सरकार में मंत्री रहते इनके कामों की खूब चर्चा हुईं. मगर, जब बिहार में नीतीश कुमार ने पलटी मारी और महागठबंधन के साथ चले गए तो वह पूर्व मंत्री हो गए. वहीं, 28 जनवरी, 2024 को जब नीतीश कुमार ने एनडीए में वापसी की और सरकार बनाई तो उम्मीद जागी कि इस बार शाहनवाज हुसैन को मौका मिल सकता है. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

इसा साल राज्यसभा के लिए बीजेपी की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन का नाम नहीं आया. इतना ही नहीं उनकी विधान परिषद् की उनकी सदस्यता भी खत्म हो गई, और वह भागलपुर और किशनगंज में एक्टिव दिखाई दिए. तब चर्चा होने लगी की शाहनवाज हुसैन को बीजेपी लोकसभा चुनाव लड़वा सकती है. हालांकि, इन संभावना को झटका तब लगा जब बीजेपी की लिस्ट आयी और इनका नाम लिस्ट से गायब था. हां, शाहनवाज हुसैन का नाम बिहार बीजेपी की स्टार प्रचार की लिस्ट में नाम जरुर शामिल है. मगर, सवाल उठ रहा है कि क्या बीजेपी ने इनको किनारे लगा दिया है?

यह भी पढ़ें: पवन सिंह की पॉलिटिक्स शुरू होने से पहले खत्म? BJP के स्टार प्रचारक लिस्ट से नाम गायब

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, जिनकी सियासत के बारे में कहा जाता है कि वह मुखर हो कर अपनी बात रखते हैं. वह वर्तमान में बक्सर से बीजेपी के सांसद हैं. बिहार बीजेपी में अश्विनी कुमार चौबे एक बड़े नेता माने जाते हैं. लेकिन इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया है. बक्सर से अश्विनी कुमार चौबे का बीजेपी ने टिकट काट दिया है. सियासी गलियारों में चर्चा है कि अश्विनी कुमार चौबे को बीजेपी ने कुछ बड़ा देने का वादा किया है. हालांकि, क्या वादा किया है ये किसी को पता नहीं है. यह एक सीक्रेट हो सकता है. क्योंकि बीजेपी अपने चौंकाने वाले फैसलों को लिए जानी जाती है. 

बिहार बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे का नाम शामिल है. फिलहाल, वह बिहार में बीजेपी के लिए प्रचारक करते हुए दिखाई देंगे. हां, लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अगर इन्हें कुछ नहीं मिला तो वह भी खाली हो जाएंगे. एक तरीके से कहा जाए तो सक्रिय सियासत से सन्यास हो सकता है.

TAGS

Trending news