RLSP कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज के विरोध में आज बिहार बंद, महागठबंधन ने दिया समर्थन

बिहार के विभिन्न हिस्सों में बंद का असर भी दिखने लगा है. कई रेलवे स्टेशनों पर आरएलसपी के कार्यकर्ता सुबह से ही ट्रेन रोकने लगे.

RLSP कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज के विरोध में आज बिहार बंद, महागठबंधन ने दिया समर्थन
शनिवार को रालोसपा पटना में निकाल रही थी मार्च. (फाइल फोटो)

रूपेंद्र श्रीवास्तव, पटना : बीते दिनों बिहार की राजधानी पटना में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) कार्यकर्ताओं पर पुलिस के लाठीचार्ज के खिलाफ आज (सोमवार को) बिहार बंद बुलाया गया है. इस बंद में महागठबंधन के घटक दल राष्ट्री जनता दल (आरजेडी), हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) और शरद यादव की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) समर्थन दे रही है. इस लाठीचार्ज में रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा को भी चोटें आयी थीं.

बिहार के विभिन्न हिस्सों में बंद का असर भी दिखने लगा है. कई रेलवे स्टेशनों पर आरएलसपी के कार्यकर्ता सुबह से ही ट्रेन रोकने लगे. पटना के चितकोहड़ा गोलंबर पर भी आगजनी की गई. महागठबंधन के कार्यकर्ता बांस-बल्लों के साथ सड़क जाम कर रहे हैं.

बक्सर में विरोध में कार्यकर्ताओं ने घंटो तक दो ट्रेनों को रोक दी. हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस को रोककर जताया विरोध. कार्यकर्ताओं को समझा-बुझाकर रेल पुलिस ने दोनों ट्रेनों को रवाना किया.

रालोसपा द्वारा शनिवार को शिक्षा व्यवस्था में सुधार के खिलाफ आक्रोश मार्च निकाला था. राजधानी पटना में किए गए इस मार्च के दौरान उस समय अफरा-तफरी मच गई थी जब पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई. पुलिस को कार्यकर्ताओं को हटाने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा था.

आरएलएसपी की मार्च गांधी मैदान से राजभवन के लिए शुरू हुई थी, लेकिन डाकबंगला चौराहा के पास कार्यकर्ताओं को रोकने की कोशिश की गई. इस बीच कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प शुरू हो गई. देखते ही देखते पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा.

इस मार्च में आरएलएसपी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा भी शामिल थे. कहा जा रहा है कि लाठीचार्ज के दौरान कुशवाहा को भी चोटें आई है, जिसके बाद उनका इलाज पीएमसीएच में चल रहा है.