बिहार में आकाशीय बिजली ने 24 जिलों में बरपाया कहर, अब तक 92 लोगों की हुई मौत
Advertisement

बिहार में आकाशीय बिजली ने 24 जिलों में बरपाया कहर, अब तक 92 लोगों की हुई मौत

 बिहार में वज्रपात ने पिछले 24 घंटों में भारी तबाही मचाई है. बिहार के गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सीवान , मधुबनी, पश्चिमी चंपारण, खगड़िया में वज्रपात गिरने से 92 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं. 

बिहार में वज्रपात ने पिछले 24 घंटों में भारी तबाही मचाई है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार में आकाशीय बिजली ने भारी तबाही मचाई है. बिहार के गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सीवान , मधुबनी, पश्चिमी चंपारण, खगड़िया सहित कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 92 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं.आपादा विभाग ने इसकी पुष्टि की है.

वहीं, वज्रपात से मृत लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायक अनुदान राशि देने की भी घोषणा की गई है. आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने इसकी जानकारी दी है. 

गोपालगंज में 13 लोगों की मौत
आकाशीय बिजली का कहर गोपालगंज में 13 लोगों की मौत हो गई है और आधा दर्जन लोग झुलस गए हैं. गोपालगंज के डीएम ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है. साथ ही डीएम ने लोगों से आग्रह किया है कि बारिश से बचने के लिए कोई भी पेड़ का सहारा ना लें. 

सीवान में छह की मौत
सीवान में भी वज्रपात से चार लोगों की मौत हुई है. वहीं, तीन लोग वज्रपात से झुलस गए हैं जिनका इलाज किया जा रहा है. पूर्वी चंपारण में भी ठनका गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई. मृतक के घरों में घटना की जानकारी मिलते ही कोहराम मच गया है. 

मधुबनी में आठ की मौत
आकाशीय बिजली गिरने से मधुबनी में आठ लोगों की मौत हो गई है जिसमें एक ही परिवार के चार लोग शामिल हैं. मधुबनी के फुलपरास थाना क्षेत्र में 5, बेनीपट्टी और मधुपुर थाना क्षेत्र में एक शख्स की मौत हो गई है. वहीं, अन्य इलाकों में भी दो लोगों की मौत हो गई है.

भागलपुर में 6 और नवादा में 8 लोगों की मौत
भागलपुर में भी वज्रपात लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. ठनका गिरने की वजह से भागलपुर के नारायणपुर, मिल्की, अकबरनगर में एक जबकि सुल्तानगंज और परबत्ता में दो लोगों की जान चली गई है. वहीं, नवादा जिले में भी ठनका गिरने से 8 लोगों की मौत हो गई है. 

नरकटियागंज में ठनका गिरने से दो की मौत हो गई है. अलग-अलग दो जगहों आसमानी बिजली गिरी जिसमें लोगों की मौत हो गई है. भसुरारी पंचायत के मौजा गांव में एक शख्स की मौत हुई है जबकि शिकारपुर पंचायत के मल्दी गांव में एक शख्स की घटनास्थल पर मौत हो गई. 

मोतिहारी-औरंगाबाद में तीन लोगों की मौत
मोतिहारी के अलग अलग हिस्से में तीन जगहों ठनका गिरा है. ठनका गिरने से अब तक कुल तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि तीन लोग घायल हैं. पहली घटना सुगौली थाना के बेलवतिया की है. दूसरी घटना पचपकड़ी थाना के मोहम्मदपुर और तीसरी घटना चकिया थाना के बरमतिया की है. वहीं, औरंगाबाद में एक बच्ची समेत तीन लोगों की मौत हो गई है. 

जहानाबाद और खगड़िया में दो की मौत
जहानाबाद जिले में ठनका गिरने से लोगों की मौत हो गई है. एक मखदुमपुर थाना क्षेत्र के बिजलीपुर गांव की घटना है तो दूसरी घटना घोसी थाना क्षेत्र के साहोबिगहा-पुरनका टोला गांव की घटना है. वहीं, बक्सर में भी  वज्रपात की चपेट में आने से एक शख्स की मौत हो गई है. वहीं, खगड़िया में भी दो शख्स की मौत हो गई है.

दरभंगा और बांका में 5 की मौत
बिहार के दरभंगा और बांका में भी 5 लोगों की मौत हो गई है. आकाशीय बिजली की चपेट में आने से इनकी मौत हुई है जबकि औरंगाबाद में 3, बक्सर में 2, मधेपुरा में 1, कैमूर में 2 और सहरसा में 1 शख्स की जान गई है. 

पूर्णिया में 7 की मौत
पूर्णिया जिले में भी वज्रपात ने कोहराम मचाया है. अब तक जिले में सात लोगों की मौत हो चुकी है. सीतामढ़ी में 1, किशनगंज में 1, जमुई में 4, सुपौल में 3, समस्तीपुर में 1, शिवहर में 1 शख्स की मौत हुई है.