मेहुल चौकसी ने छोड़ी भारत की नागरिकता, तेजस्वी बोले- भक्तगणों ठोको ताली

चौकसी के भारत का नागरिकता छोड़ने पर बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है.

मेहुल चौकसी ने छोड़ी भारत की नागरिकता, तेजस्वी बोले- भक्तगणों ठोको ताली
चौकसी के भारत की नागरिकता छोड़ने पर तेजस्वी यादव ने तंज कसा है. (फाइल फोटो)

पटना :  पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का साढ़े 13 हजार करोड़ रुपए का घोटाला कर भारत से भाग चुका कारोबारी मेहुल चौकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ दी है. चौकसी ने एंटीगा हाईकमीशन में भारतीय पासपोर्ट को जमा करा दिया है. चौकसी के भारत का नागरिकता छोड़ने पर बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है.

तेजस्वी यादव ने ट्विट कर केंद्र सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'देश का हजारों करोड़ लेकर विदेश भागे प्रधानमंत्री जी के मेहुल भाई ने देश की नागरिकता छोड़ दी है. भक्तगणों, ठोको ताली...'

ज्ञात हो कि मेहुल चौकसी ने एंटीगा हाईकमीशन में पासपोर्ट नंबर जेड3396732 कैंसिल्ड बुक्स के साथ जमा कराया गया है. नागरिकता छोडने के लिए 177 यूएस डालर का ड्राफ्ट भी जमा कराया है. अब देखना होगा कि मेहुल चौकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार कौन सा रास्ता अख्तियार करती है.

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमित नारंग ने गृह मंत्रालय को सूचना दी है. नागरिकता छोडने वाले फार्म में चौकसी ने अपना नया पता जौली हार्बर सेंट मार्कस एंटीगा लिखा है. हाईकमीशन को कहा कि उसने नियमों के तहत एंटीगा की नागरिकता ली और भारत की छोड़ी है.

मेहुल चौकसी भारतीय नागरिकता छोड़कर प्रत्यपर्ण की कार्रवाई से बचना चाहता है. चौकसी की इस बाबत एंटीगा की कोर्ट में 22 फरवरी को सुनवाई है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने विदेश मंत्रालय और जांच एजेंसियों से मामले की प्रगति रिपोर्ट मांगी है. मालूम हो कि पीएनबी घोटाले का दूसरा आरोपी नीरव मोदी लंदन में रह रहा है.