close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार में मानसून ने दी दस्तक, चमकी बुखार और लू प्रभावितों को मिलेगी राहत

पटना से सटे नालंदा जिला के मौसम का मिजाज भी बदला. बिहारशरीफ में ठंडी हवाओं के साथ बारिश हुई. लोगों को गर्मी से राहत मिली. कैमूर में भी मौसम का मिजाज बदला.

बिहार में मानसून ने दी दस्तक, चमकी बुखार और लू प्रभावितों को मिलेगी राहत
बिहार के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना : बिहार में गर्मी का कहर लगातार जारी है, इस बीच प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून ने दस्तक दी है. इससे लोगों को राहत मिली है. मानसून ने बिहार के सीमावर्ती जिला पूर्णिया में दस्तक दी है. रविवार तक पटना पहुंचने की संभावना है. बारिश की वजह से मौसम तो सुहाना हुआ ही है साथ ही चमकी बुखार और लू मरीजों को भी राहत मिलेगी.

पटना से सटे नालंदा जिला के मौसम का मिजाज भी बदला. बिहारशरीफ में ठंडी हवाओं के साथ बारिश हुई. लोगों को गर्मी से राहत मिली. कैमूर में भी मौसम का मिजाज बदला. ठंडी हवा के साथ रात में बारिश हुई, जिससे पारा गिरकर 29 डिग्री तक पहुंच गया.

शेखपुरा में भी मौसम ने करवट ले ली है. जोरदार बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. बेतिया में भी तेज हवा के साथ जिला के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई. चनपटिया, नरकटियागंज, गौनाहा, सिकटा और मैनाताड़ में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली.

ज्ञात हो कि बिहार इस समय लू और भीषण गर्मी से झुलस रहा है. लू के कारण 151 लोगों की मौत हो गई है. जिला प्रशासन ने एहतियातन कड़ा कदम उठाया है. भीषण गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने कई जिलों में धारा 144 लागू कर दिया है.

डीएम के द्वारा जारी आदेश के अनुसार, भीषण गर्मी, लू को देखते हुए लोगों को सुबह 11 से शाम 4 बजे तक घर में ही रहना होगा. मौसम सामान्य होने तक धारा 144 लागू रहेगा. वहीं, निर्माण कार्य पर भी 11 से 4 बजे तक रोक लगा दी गई है. मनरेगा योजनाएं भी 10:30 बजे के बाद नहीं चलेंगी. इस दौरान खुले स्थानों पर कार्यक्रम की भी निषेधाज्ञा लागू रहेगी.