बिहार में महागठबंधन का 'बाहुबली' कार्ड, पप्पू यादव और आनंद मोहन को पाले में लाने की तैयारी
Advertisement

बिहार में महागठबंधन का 'बाहुबली' कार्ड, पप्पू यादव और आनंद मोहन को पाले में लाने की तैयारी

बिहार में जारी महागठबंधन आगामी लोकसभा चुनाव में 'बाहुलबली' कार्ड खेलने की तैयारी में है. इसकी मध्यस्थता कांग्रेस पार्टी करती दिख रही है.

पप्पू यादव और आनंद मोहन की हो सकती है महागठबंधन में एंट्री. (फाइल फोटो)

पटना : बिहार की राजनीति में बाहुबलियों के दबदबा का लंबा दौर रहा है. चाहे वो शहाबुद्दीन हो, पप्पू यादव हो, आनंद मोहन हो, सूरजभान सिंह हो या फिर छोटे सरकार के नाम से विख्यात अनंत सिंह हो या फिर सुनील पांडे. कई वर्षों के बाद फिर से इनमें से कई नामों की चर्चा तेज हो गई है. आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए महागठबंधन की नजर हर सीट पर है. यही वजह है कि हर छोटे-छोटे दलों पर दांव खेलने की तैयारी कर रहा है, चाहे वह बाहुबली सांसद ही क्यों ना हो.

बिहार में जारी महागठबंधन आगामी लोकसभा चुनाव में 'बाहुलबली' कार्ड खेलने की तैयारी में है. इसकी मध्यस्थता कांग्रेस पार्टी करती दिख रही है. रविवार को देर रात बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल और बाहुबली सांसद पप्पू यादव की हुई मुलाकात इसका उदाहरण है. मुलाकात के बाद जन अधिकारी पार्टी (जाप) संजयोक पप्पू यादव के बदले हुए तेवर बहुत कुछ बयां कर रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक तेजस्वी यादव के साथ भी उनकी बातचीत हुई है. तभी तो खुद को लालू यादव का राजनीतिक वंशज बताने वाले बाहुबली सांसद ने महागठबंधन को बिहार और देश के लिए जरूरी बताया है.

जी मीडिया से बात करते हुए पप्पू यादव बिहार और केंद्र सरकार पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि देश को जाति और धर्म के नाम पर बांटा जा रहा है. समय-समय पर नीतीश कुमार की तारीफ करने वाले पप्पू यादव ने राज्य की बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया. पप्पू यादव 2014 के लोकसभा चुनाव चुनाव में आरजेडी की टिकट पर चुनाव जीते थे. बाद में अलग राह अपना ली थी. उनकी पत्नी रंजीत रंजन सुपौल से कांग्रेस सांसद हैं.

fallback

अपनी दबंग छवि के लिए कभी लालू यादव को ठहराया था जिम्मेदार
बिहार की राजनीति ने उस दौर को भी देखा था जब राज्य में अपराध का बोलबाला था. उसी समय पप्पू यादव का भी सियासी पदार्पण हुआ था. उन्हें लोग बाहुबली के रूप में जानने लगे थे. हालांकि वह अपनी इस छवि के लिए सीधे लालू यादव को दोषी ठहराते हैं.

एक अखबार को दिए इंटरव्यू में पप्पू यादव ने कहा था, 'मैं तो एक साधारण छात्र था. लालू का प्रशंसक था. उनको अपना आदर्श मानता था, लेकिन लालू मेरे साथ बार-बार छल करते गए. मुझे बिना अपराध किए ही कुर्सी का नाजायज फायदा उठाते हुए कुख्यात और बाहुबली बना दिया. जब लालू विरोधी दल का नेता बनना चाहते थे, उस समय इस दौड़ में अनूप लाल यादव, मुंशी लाल और सूर्य नारायण भी शामिल थे. मैं अनूप लाल यादव के घर में ही रहता था.

आनंद मोहन को भी महागठबंधन में शामिल कराने की तैयारी
कांग्रेसी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पप्पू यादव के अलावा जेल में बंद शिवहर के पूर्व सांसद आनंद मोहन को भी महागठबंधन में शामिल करने की कोशिश हो रही है. फरवरी में आरजेडी के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी सहरसा जेल में उनसे मिलने के लिए पहुंचे थे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार पीपुल्स पार्टी भी महागठबंधन में शामिल हो सकती है. 

गोपालगंज के डीएम जी. कृष्णैया की हत्या के मामले में फिलहाल बीते 8 वर्षों से जेल में बंद हैं. पटना हाईकोर्ट ने उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था.