डीएम ने एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को दिखाई हरी झंडी, परिवार विकास अभियान की हुई शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1342877

डीएम ने एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को दिखाई हरी झंडी, परिवार विकास अभियान की हुई शुरुआत

इस बारे में जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य नसीम रजी ने बताया कि एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में गंभीर मरीजों के आवश्यकतानुसार सभी अत्याधुनिक उपकरण लगे हुए हैं. यहां तक कि इसमें वेंटिलेटर तक की सुविधा उपलब्ध है.

डीएम ने एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को दिखाई हरी झंडी, परिवार विकास अभियान की हुई शुरुआत

मुंगेर : डीएम नवीन कुमार ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट के निकट से जिले को स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए चार एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर एसडीओ सदर यतींद्र कुमार पाल, सीएस डा पीएम सहाय, डीपीएम स्वास्थ्य नसीम रजी आदि मौजूद थे. इस चार एंबुलेंस में से दो सदर अस्पताल को तथा एक-एक तारापुर एवं हवेली खड़गपुर अनुमंडल अस्पताल को उपलब्ध कराया गया है. इसका उपयोग मरीजों को जिले से बाहर हायर सेंटर पहुंचाने के लिए किया जाएगा. बताया गया कि ये सभी एंबुलेंस सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं.इनमें वेंटिलेटर की सुविधा भी दी गई है. 

वेंटिलेटर की सुविधा भी उपलब्ध
इस बारे में जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य नसीम रजी ने बताया कि एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में गंभीर मरीजों के आवश्यकतानुसार सभी अत्याधुनिक उपकरण लगे हुए हैं. यहां तक कि इसमें वेंटिलेटर तक की सुविधा उपलब्ध है. ताकि रास्ते में मरीज को इमरजेंसी की स्थिति में इसका लाभ मिल सके तथा मरीज की जान बचाई जा सके. इसके अलावा अन्य सभी आवश्यक उपकरण से यह एंबुलेंस लैस है. मुंगेर में इस एंबुेलेंस की सेवा शुरुआत होने से लोगों को इसका लाभ मिलेगा, और आपातकालीन स्थिति में जान बचाई जा सकेगी.

परिवार विकास अभियान की हुई शुरुआत
इधर दूसरी ओर परिवार जागरूकता अभियान को लेकर डीएम ने सभी प्रखंडों के लिए जागरुकता रथ को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस संबंध में डीएम ने बताया कि परिवार विकास अभियान के तहत आशा, आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका, जीविका कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि आदि मिलकर गांव में रहने वाले महिलाओं तथा पुरुषों को परिवार नियोजन तथा परिवार विकास के बारे में जागरूक करेंगे कि कैसे आपके परिवार का विकास होगा तथा परिवार में कितने बच्चे होने चाहिए. ताकि सही तरीके से उनका पालन पोषण, शिक्षा, परवरिश आदि हो सके.

 

Trending news