Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2437201
photoDetails0hindi

Nawada Dalit Basti Fire: किसी के सपनों का संसार उजड़ गया तो कइयों के आशियाने हुए खाक

Nawada Dali Basti Fire: बिहार के नवादा में दबंगों का आतंक देखने को मिल रहा है. नवादा के मुफस्सिल थाना क्षेत्र में दबंगों ने एक दलित बस्ती के 80 घरों में आग लगा दी. इस आगजनी में किसी के सपने उजड़ गए तो किसी के आशियाने जलकर खाक हो गए. अब बची है तो केवल राख...

1/7

नवादाः Nawada Dalit Basti Fire: बिहार के नवादा जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के देदौर कृष्णा नगर महादलित टोला में दबंग ने आग लगा दी. एक ही जाति समुदाय के दबंग प्रवृत्ति के लोगों के द्वारा आग लगाया गया है. इस अगलगी की घटना में करीब दो दर्जन से अधिक झोपड़ीनुमा घर जलकर राख हो गई है. वहीं कई घरों में तोड़फोड़ की गई है. साथ ही घर में रखें रोजमर्रा के सभी सामान भी जल गए. 

 

2/7

इस घटना में दर्जनों मवेशी की जलने से मौत हो गई है. दो दर्जन से अधिक महादलित परिवार का आशियाना उजड़ गया है और वे पूरी तरह से बेघर हो गए हैं. जमीन कब्जा को लेकर भू-माफियाओं ने इस घटना को अंजाम दिया है. वहीं जिला प्रशासन द्वारा 25 से 30 घरों में आग लगने की पुष्टि की जा रही है. 

 

3/7

ग्रामीणों द्वारा बताया जा रहा है कि करीब 20 वर्षों से कृष्णा नगर बस्ती में महादलित परिवार के लोग रह रहे थे. इस जमीन पर भू-माफियाओं की नजर थी और कब्जा करने के उद्देश्य से रात्रि में दबंगों ने दो दर्जन से अधिक घरों में आग लगा दिया. प्राण बीघा नंदू पासवान पर आग लगाने का ग्रामीणों ने आरोप लगाया. इसके पूर्व भी नंदू पासवान अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर इस गांव में गोलीबारी की घटना को अंजाम दे चुका है. 

 

4/7

बताया जा रहा है कि जिस समय आग लगाई गई, उस वक्त सभी लोग अपने-अपने घर में खाना बना रहे थे. आग लगने से पूर्व दबंग के द्वारा पहले फायरिंग की गई. इसके बाद पूरे गांव में अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया और फिर दबंगों द्वारा पूरी महादलित बस्ती को आग के हवाले कर दिया गया. हालत यह है कि महादलित परिवार के पास अब खाने और पहनने के लिए कुछ भी नहीं बचा.

 

5/7

हालांकि इस आगजनी की घटना में किसी की मौत नहीं हुई है. पुलिस ने इस आगजनी की घटना में 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. वहीं इस आगजनी की घटना का मुख्य आरोपी अब पुलिस की गिरफ्त में है. आगजनी के बाद से गांव में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई.

 

6/7

बता दें कि इस आगजनी का मुख्य आरोपी नंदू पासवान रिटायर्ड पुलिसकर्मी है. वे साल 2014 में पुलिस से रिटायर्ड हुआ है. इनका बेटा नागेश्वर पासवान कृष्णा नगर के वार्ड 16 का सदस्य है और बहु सरिता भारती आंगनवाड़ी सेविका है. 

 

7/7

इस मामले में बताया जा रहा है कि इस बस्ती पर दलित परिवारों का कब्जा है. जमीन कब्जे को लेकर दूसरे पक्ष के लोगों ने इस आगजनी की घटना को अंजाम दिया है. बस्ती के दलित पीड़ित लोगों का आरोप है कि दबंगों ने बुधवार को घरों में आग लगा दी. जिसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया है. दलित ग्रामीणों ने बताया कि करीब 20 सालों से कृष्णा नगर बस्ती में महादलित परिवार के लोग रह रहे हैं. (इनपुट- यशवंत सिन्हा )