बिहार भवन की नई website का लोकार्पण, एक ही स्थान से ले सकते हैं Schemes की जानकारी
Advertisement

बिहार भवन की नई website का लोकार्पण, एक ही स्थान से ले सकते हैं Schemes की जानकारी

गुरुवार को नई दिल्ली स्थित बिहार भवन में बिहार सरकार से संबंधित प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के लिए एक उन्नत वेबसाइट संस्करण लॉन्च किया गया.

बिहार भवन की नई website का लोकार्पण, एक ही स्थान से ले सकते हैं Schemes की जानकारी.

नई दिल्ली/पटना: गुरुवार को नई दिल्ली स्थित बिहार भवन में बिहार सरकार से संबंधित प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के लिए एक उन्नत वेबसाइट संस्करण लॉन्च किया गया. स्थानिक आयुक्त पलका साहनी (भा.प्र.से) ने नई वेबसाइट www.biharbhawan.gov.in का उद्घाटन किया.

इस वेबसाइट में एक ही जगह पर सभी प्रासंगिक सूचना उपलब्ध है. इसमें 'बिहार लोक सेवाओं का अधिकार' (RTPS) शामिल है जिसकी मदद से बिहार के निवासी विभिन्न प्रकार की सेवाओं जैसे जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही यह वेबसाइट बिहार भवन और बिहार निवास में ठहरने वाले आगंतुकों के लिए 'ऑनलाइन कक्ष आरक्षण ’की सुविधा भी प्रदान करती है. 

इस वेबसाइट के माध्यम से कला एवं संस्कृति, खेल और मनोरंजन से जुड़ी जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

इस अवसर पर स्थानिक आयुक्त श्रीमती साहनी ने कहा, इस वेबसाइट से आम जनता बिहार सरकार की कल्याणकारी योजनाओं, कैबिनेट निर्णयों , कार्यक्रमों और नीतियों, परिपत्रों आदि की अद्यतन जानकारी और अधिसूचना प्राप्त कर सकती है. 

वेबसाइट पर 'मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष' के बारे में भी विस्तृत जानकारी उपलब्ध है. वेबसाइट पर आगंतुक बिहार पर्यटन स्थल का विवरण, अंबापाली बिहार एम्पोरियम में उपलब्ध हथकरघा और हस्तशिल्पों की सूची, न्यूज़लेटर और ई-पत्रिका भी प्राप्त कर सकते हैं. यह पहल तंत्र की जनोपयोगिता और पारदर्शिता को सुदृढ़ करने में मदद करेगी.