निगरान विभाग को नहीं मिले 1, 10, 410 लाख नियोजित शिक्षकों के कागजात, शिक्षा विभाग ने लिखा पत्र
Advertisement

निगरान विभाग को नहीं मिले 1, 10, 410 लाख नियोजित शिक्षकों के कागजात, शिक्षा विभाग ने लिखा पत्र

अब प्राथमिक शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों, जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को चिट्ठी लिखकर सख्त निर्देश जारी किए हैं.

गरानी विभाग को 1 लाख 10 हजार 410 नियोजित शिक्षकों के कागजात नहीं मिले हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार में इस वक्त नियोजित शिक्षकों के शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक प्रमाणपत्रों (फोल्डर्स) की जांच चल रही है. निगरानी विभाग इन प्रमाणपत्रों की जांच कर रहा है. लेकिन निगरानी विभाग को 1 लाख 10 हजार 410 नियोजित शिक्षकों के कागजात नहीं मिले हैं. अब प्राथमिक शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों, जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को चिट्ठी लिखकर सख्त निर्देश जारी किए हैं.

प्राथमिक शिक्षा विभाग ने हर हाल में 23 दिसंबर तक सभी नियोजन इकाइयों को फोल्डर्स उपलब्ध कराने को कहा है. प्राथमिक शिक्षा विभाग ने ये सुनिश्चित करने को कहा है और ये जानकारी मांगी है कि किन जिलों में शिक्षकों की संख्या कितनी है. उपलब्ध कराए गए और लंबित फोल्डरों की संख्या,फोल्डर नहीं उपलब्ध कराने की वजह और जिम्मेदार नियोजन इकाई के खिलाफ क्या कार्रवाई हुई है. 

प्राथमिक शिक्षा विभाग ने चिट्ठी में निर्देश दिए हैं कि जिला शिक्षा पदाधिकारी पंचायत सचिन, नियोजन इकाई के सचिव के साथ बैठक कर आवश्यक कार्रवाई करें. बिहार में नियोजित शिक्षकों की संख्या 3 लाख 60 हजार है जबकि निगरानी को जांच में अब तक 1 लाख 10 हजार 410 फोल्डर्स नहीं मिले हैं.

आशंका जताई जा रही है कि कहीं ये ऐसे लोग तो नहीं है जिन्होंने फर्जी सर्टिफिकेट होने की वजह से जानकारी नहीं दी है. बिहार में करीब 9 हजार से ज्यादा नियोजन इकाई हैं जो यहां साल 2006 से बड़े पैमाने पर शिक्षकों का नियोजन हुआ है.