बिहार: नीतीश कैबिनेट ने 14 एजेंडों पर लगाई मुहर, AES प्रभावितों को मिलेगा पक्का मकान

कैबिनेट में मीटिंग में सरकार ने फैसला किया है कि मुजफ्फरपुर में एईएस प्रभावित प्रखंडों के सभी योग्य परिवारो को पक्का मकान मिलेगा. ये मकान प्रधानमंत्री आवास और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मिलेगा.

बिहार: नीतीश कैबिनेट ने 14 एजेंडों पर लगाई मुहर, AES प्रभावितों को मिलेगा पक्का मकान
बिहार के मुख्यमंत्री हैं नीतीश कुमार. (फाइल फोटो)

पटना: मंगलवार को राजधानी पटना में नीतीश सरकार की कैबिनेट बैठक हुई. इस बैठक में कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगी है. कैबिनेट में मीटिंग में सरकार ने फैसला किया है कि मुजफ्फरपुर में एईएस प्रभावित प्रखंडों के सभी योग्य परिवारो को पक्का मकान मिलेगा. ये मकान प्रधानमंत्री आवास और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मिलेगा.

बता दें कि एईएस में काफी संख्या में मौतें हुई थी. वहीं, जल जीवन हरियाली अभियान के तहत 7319 कुओं का जीर्णोंद्धार भी होगा. इसमें पहले चरण में 1068 कुओं का जीर्णींदार होगा. इसके लिए 45.67 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है.

वहीं, पूर्णियां चिकित्सा महाविद्यालय में 500 बेड वाला हॉस्पिटल होगा. कैबिनेट ने 300 बेड से बढ़ाकर इसे 500 बेड का हास्पिटल बनाने पर मुहर लगाई है. इसके लिए कुल 87.78 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है.

इसके साथ ही इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) शेखपुरा पटना को 78 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है. वहीं, धान अधिप्राप्ति के लिए 4 करोड़ रुपए बैक गारंटी के रूप में स्वीकृत की गई है. जबकि स्कूल में कक्षा और शौचालय समेत अन्य सुविधाओं के लिए 409 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं. कुल राशि में से 329 करोड़ की राशि खर्च करने पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है.

वहीं, कैबिनेट ने कक्षा 9 तक के विद्यालयों और विद्यालय विहीन पंचायतों में स्कूल बनाने की भी स्वीकृती दी है. इसके साथ ही बिहार कराधान विवाद समाधान नियमावली 2020 को भी स्वीकृति मिली है. बिहार औद्योगिक प्रोत्साहन नीति 2016 का संसोधन किया गया है. इसके अलावा मुंगेर के भीमबांध पथ के निर्माण के लिए कुल 31.41 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है.