बिहार : वेटनरी डॉक्टरों के लिए खुशखबरी, मेडिकल की तरह मिलेगा वेतनमान

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि अब वेटनरी के डॉक्टरों को भी वेतन और अन्य सुविधाएं मिलेंगी.

बिहार : वेटनरी डॉक्टरों के लिए खुशखबरी, मेडिकल की तरह मिलेगा वेतनमान
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की घोषणा. (फाइल फोटो)

शैलेंद्र/पटना : बिहार में वेटनरी डॉक्टरों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब उन्हें भी मेडिकल के डॉक्टरों के जैसे वेतन और अन्य सुविधाएं मिलेंगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को इसकी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि अगले दो से तीन दिनों में इसकी विधिवत घोषणा कर दी जाएगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को पशु और मत्स्य संसाधन विभाग के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे थे. वहीं पर उन्होंने इसकी घोषणा की. सीएम ने कहा कि केवल आदमी का इलाज करनेवाले को ही सुविधाएं मिलेंगी, ऐसा नहीं है. हमारे लिए पशुधन भी महत्वपूर्ण है. इसके लिए हमने फैसला ले लिया है.

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि अब वेटनरी के डॉक्टरों को भी वेतन और अन्य सुविधाएं मिलेंगी. मुख्यमंत्री के इस ऐलान पर पूरा ज्ञान भवन तालियों की गरगराहट से गूंज उठा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है, जिसका लगातार विस्तार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वेटनरी की पढ़ाई करनेवाले सभी छात्रों को छात्रवृति दी जा रही है. ये इसलिये किया गया है, ताकि वेटनरी की ओर छात्रों का झुकाव बढ़े. उन्होंने कहा कि यह देखने में आया था कि जिन छात्रों का अन्य जगहों पर एडमिशन नहीं होता था, वे वेटनरी में पढ़ने लगते थे. वहीं, अगर अगले साल कहीं और एडमिशन मिल गया तो बीच में ही पढ़ाई छोड़कर चले जाते थे.

सीएम नीतीश ने कहा कि अंतिम साल तक छात्रों की संख्या काफी कम रह जाती थी. अब हमारी सरकार ने ऐसा प्रावधान किया है कि जो छात्र वेटनरी की पढ़ाई करेंगे उन्हें अपने घर से पैसे लगाने की जरुरत नहीं होगी.