बिहार: नीतीश सरकार ने 4 IAS का किया तबादला, 3 को दिया अतिरिक्त प्रभार
Advertisement

बिहार: नीतीश सरकार ने 4 IAS का किया तबादला, 3 को दिया अतिरिक्त प्रभार

आईएएस उदय सिंह कुमावत को राज्य योजना परिषद के परामर्शी का चार्ज सौंपा गया है. साथ ही, कुमावत बिपार्ड का भी चार्ज संभालेंगे.

 

 नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

 पटना: बिहार की नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत को हटाने के साथ ही, तीन अन्य आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है. साथ ही, 3 अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. सरकार ने उदय सिंह कुमावत की जगह वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रत्यय अमृत (Pratyaya Amrit) को नया प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग का बनाया है.

प्रत्यय अमृत की गणना बिहार के तेज-तर्रार अधिकारियों में होती है. जानकारी के अनुसार, सरकार ने कुल 4 आईएएस (IAS) का तबादला किया है और 3 को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. सुधीर कुमार को राज्य योजना परिषद के मुख्य परामर्शी बनाया गया है.

इसके अलावा सुधीर कुमार को जांच आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी मिला है. जबकि, आईएएस उदय सिंह कुमावत को राज्य योजना परिषद के परामर्शी का चार्ज सौंपा गया है. साथ ही, कुमावत बिपार्ड का भी चार्ज संभालेंगे. वहीं, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह को बिपार्ड डीजी का अतिरिक्त प्रभार मिला है.

वित्त विभाग के प्रधान सचिव सिद्धार्थ को उद्योग विभाग का अतिरिक्त प्रभार मिला है. जबकि, जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस को ऊर्जा सचिव का अतिरिक्त प्रभार मिला है. साथ ही, संजीव हंस पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी के भी चार्ज में रहेंगे.

बता दें कि, इससे पहले रविवार को बिहार में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमारको एक पत्र लिखकर उदय सिंह कुमावत को हटाया जाने की मांग की थी. साथ ही, उनके स्थान पर पूर्व में प्रधान सचिव के पद पर तैनात संजय कुमार की नियुक्ति करने को कहा है.

आईएमए ने पत्र के माध्यम से सीएम को अवगत कराया था कि, वर्तमान प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत का व्यवहार चिकित्सकों के प्रति उदासीन है और उनके द्वारा लिए गए निर्णयों से डॉक्टरों के मन में रोष की भावन उत्पन्न हो रही है.

गौरतलब है कि, शनिवार को हुई कैबिनेट मीटिंग के दौरान भी बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत की शिकायत करते हुए कहा था कि, वो विभाग में मनमानी करते हैं और मेरी बात नहीं सुनते हैं.

इतना सुनते ही मुख्यमंत्री ने प्रधान सचिव को फटकार लगाते हुए कहा कि, राज्य में आरटीपीसीआर (RTPCR) टेस्ट की क्षमता रोज 20 हजार होनी चाहिए. अगर नहीं होती है, तो हम आप पर एक्शन लेंगे. बता दें कि, कोरोना संकट के बीच, प्रत्यय अमृत तीसरे अधिकारी होंगे, जो स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव पद की जिम्मेदारी संभालेंगे.