सीएम नीतीश कुमार ने किया आर्यभट ज्ञान विश्वविद्यालय भवन का उद्घाटन

पटना में सीएम नीतीश कुमार ने आर्यभट्ट यूनिवर्सिटी के भवन का उद्घाटन किया है.

सीएम नीतीश कुमार ने किया आर्यभट ज्ञान विश्वविद्यालय भवन का उद्घाटन
पटना में आर्यभट्ट यूनिवर्सिटी के भवन का उद्घाटन किया गया.

पटनाः आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय को राजधानी पटना में अपना कैंपस मिल गया है. अब विश्वविद्यालय यहीं से चलेगा, जिसमें विश्वविद्यालय की सामान्य गतिविधियों के अलावा सात संस्थान खुलेंगे, जिनमें शोध और अध्यापन का काम होगा. इसमें स्टेम सेल इंस्टीट्यूट, नदी विकास केंद्र, एस्ट्रोनॉमी इंस्टीट्यूट, फिलोस्पी इंस्टीट्यूट, इकोनॉमिस्क, पत्रकारिता और नैनो टेक्नोलॉजी के केंद्र शामिल हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विश्वविद्यालय के भवनों का उद्घाटन करते हुये कहा कि इस विश्वविद्यालय को जिस सोच के तहत बनाया गया है, उसे साकार करना होगा. 

इंस्टीट्यूशन निर्माण के क्षेत्र में बिहार लगतारा आगे बढ़ रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र के भवन का लोकार्पण किया, तो आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय की बिल्डिंग को भी छात्रों को सौंप दिया. 402 स्कूलों को भी अपने नये भवन मिल गये. इन सबका गवाह बना आर्यभट्ट विश्वविद्यालय का कैंपस, जहां पर मुख्य समारोह हुआ. मुख्यमंत्री ने आर्यभट्ट विश्वविद्यालय के बिल्डिंग को देखा और खुशी जतायी. साथ ही उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से अपने नाम के अनुसार काम करने को भी कहा. 

आर्यभट्ट विश्वविद्यालय में अभी प्रदेश के मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज आते हैं. बीएड कॉलेजों को भी इससे संबद्ध किया गया है, लेकिन जल्द ही बीएड कॉलेजों को विश्वविद्यालय से अलग कर दिया जायेगा. इसका निर्देश सीएम नीतीश कुमार ने शिक्षा विभाग को दिया है. साथ ही उन्होंने कहा कि ज्ञान विश्वविद्यालय के नाम की सार्थकता को किसी भी सूरत में पूरा करना होगा. 

छह मंजिला ज्ञान भवन की बिल्डिंग को देखने के लिए अब बिहार के स्कूलों के छात्र आयेंगे, इससे संबंधित मांग शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से की थी, जिसे उन्होंने मान लिया. वहीं, डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि मीठापुर का इलाका पहले कृषि फार्म के नाम से जाना जाता था, जहां जल जमाव की स्थिति रहती थी. इसकी वजह से कंकडबाग इलाके में पानी भरा रहता था, लेकिन अब ये इलाका बदल गया है. यहां आने पर लगता ही नहीं है कि हम बिहार में हैं. 

मीठापुर इलाके को शिक्षा के हब के रूप में राज्य सरकार विकसित कर रही है. यहां पर पहले से निफ्ट, चाणक्य लॉ विश्वविद्यालय और चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान चल रहे हैं. अब इस कड़ी में आर्यभट्ट ज्ञान विश्विविद्यालय भी शुरू हो गया है. कुछ समय बाद यहां मौलाना मजहरूल हक अरबी फारसी विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय का भी निर्माण होगा.