बिहार : मेडिकल कॉलेज में बढ़ेंगी MBBS की सीटों की संख्या, अब 450 छात्र बनेंगे डॉक्टर
Advertisement

बिहार : मेडिकल कॉलेज में बढ़ेंगी MBBS की सीटों की संख्या, अब 450 छात्र बनेंगे डॉक्टर

पीएमसीएच में 100 से बढ़ाकर 150, जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज भागलपुर में 50 से बढ़ाकर 100, दरभंगा मेडिकल कॉलेज में 90 से बढ़ाकर 100 और एसकेएमसीएच में 50 से बढ़ाकर 100 करने की बात कही.

बिहार के मेडिकल कॉलेज में बढ़ेंगी MBBS की सीटों की संख्या. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना : केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री अश्विनी चौबे ने बिहार सरकार के प्रधान सचिव के साथ दिल्ली में बैठक की. इस बैठक में मंत्रालय के पदाधिकारीयों के साथ-साथ बिहार सरकार के चिकित्सा पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

इस बैठक में स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने पटना एम्स में एक बड़ा इमर्जेंसी विभाग खोलने के लिए, एम्स को प्रस्ताव बनाकर भेजने की बात कही है, जिससे इमरजेंसी में अधिक से अधिक मरीजों को इलाज मिल सके.

अश्विनी चौबे ने पटना, भागलपुर मुजफ्फरपुर और दरभंगा के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में सीटें बढ़ाने की बात भी कही. पीएमसीएच में 100 से बढ़ाकर 150, जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज भागलपुर में 50 से बढ़ाकर 100, दरभंगा मेडिकल कॉलेज में 90 से बढ़ाकर 100 और एसकेएमसीएच में 50 से बढ़ाकर 100 करने की बात कही. यह वर्ष 2018-19 में प्रथम वर्ष में होने वाले एमबीबीएस के एडमिशन से लागू होगा.

गया के महावीर वर्धन मेडिकल कॉलेज, पावापुरी, बेतिया के चिकित्सा महाविद्यालय में भी सीटें बढ़ाने पर भी चर्चा हुई. इन जगहों पर विभागों और कर्मचारियों के साथ-साथ अन्य संसाधनों में कमी पाई गई है जिसके कारण अभी तक सीटों की संख्या बढ़ाने के का निर्णय नहीं हुआ.

इस दौरान उन्होंने कहा कि भागलपुर और गया में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल खोलने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें केंद्र सरकार द्वारा 250 करोड़ रुपये राशि की स्वीकृति दे दी गई है. केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से निर्माण कार्य और अन्य शैक्षणिक व्यवस्था पूरी की जाएगी, जिसके लिए निविदा आदि की प्रक्रिया लगभग पूरी की जा चुकी है. जून महीने में इसका शिलान्यास किया जाएगा.

अश्विनी चौबे ने कहा कि मुजफ्फरपुर और दरभंगा में सितम्बर-अक्टूबर तक सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण कार्य लगभग पूरा कर लिया जाएगा.