Andhra Pradesh Train Accident: आंध्र रेलवे एक्सीडेंट ने दिला दी बालासोर हादसे की याद, कोचों को काटकर निकाले गए लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1936072

Andhra Pradesh Train Accident: आंध्र रेलवे एक्सीडेंट ने दिला दी बालासोर हादसे की याद, कोचों को काटकर निकाले गए लोग

Andhra Pradesh Train Accident: इस रेल हादसे के बाद रेलवे ने 13 ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या टर्मिनेट किया है. रेलवे ने कहा है कि हादसे की वजह से ट्रैक ब्लॉक हो गए हैं, जिन पर अभी मरम्मत का काम जारी है, जिसकी वजह से यहां से ट्रेन गुजर नहीं सकती है. 

रेल हादसा
Andhra Pradesh Train Accident: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में रविवार (30 अक्टूबर) की शाम को दर्दनाक रेल हादसा देखने को मिला. हावड़ा-चेन्नई लाइन पर विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर (08532) और विशाखापत्तनम-रायगड़ा स्पेशल पैसेंजर (08504) की जोरदार भिड़ंत हो गई. इस रेल हादसे में 13 लोगों की मौत हुई है, जबकि 50 यात्री घायल हुए हैं. दुर्घनटनास्थल से कई तस्वीरें सामने आई हैं जिसने बालासोर हादसे की याद दिला दी. हादसा इतना भीषण था कि कई डिब्बे एक दूसरे में चिपक गए थे. अब डिब्बों को काटकर बाहर निकाला जा रहा है. राहत व बचाव कार्य अभी भी जारी है.  
 

रेलवे ने इसे मानवीय गलती बताया है. रेलवे ने बताया है कि विजयनगरम जिले के कांतकपल्ले में विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन ने शाम 7 बजे के करीब विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी. इसकी वजह से उसके चार डिब्बे पटरी से उतर गए. हादसे के पीछे की वजह मानवीय गलती को बताया गया है.  इस रेल हादसे के बाद रेलवे ने 13 ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या टर्मिनेट किया है. रेलवे ने कहा है कि हादसे की वजह से ट्रैक ब्लॉक हो गए हैं, जिन पर अभी मरम्मत का काम जारी है, जिसकी वजह से यहां से ट्रेन गुजर नहीं सकती है. 
 
 
इस रेल हादसे को लेकर पीएम मोदी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी सहित तमाम नेताओं ने गहरा दुख जताया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बचाव अभियान जारी है और घायलों को अस्पतालों में पहुंचाया गया है. रेल मंत्री ने एक्स पर कहा कि सभी यात्रियों को स्थानांतरित कर दिया गया. पीएम नरेंद्र मोदी जी ने स्थिति की समीक्षा की. आंध्र प्रदेश के सीएम से बात की, राज्य सरकार और रेलवे टीमें एक दूसरे का सहयोग कर काम कर रही हैं.
 
 
केंद्र और राज्य सरकार की ओर से पीड़ित परिजनों को मुआवजे का ऐलान किया गया है. रेल मंत्री ने कहा कि इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल को दो लाख रुपये और मामूली रूप से घायल को 50,000 रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे. पीएम मोदी ने PMNRF से रेल हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.  सीएम जगन मोहन रेड्डी ने अपने राज्यों के मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये और घायलों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. जबकि अन्य राज्यों के मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

Trending news