पटना: Bangladesh Violence: बांग्लादेश में हिंसा के बाद हालात बिगड़ते जा रहे है. जिसके चलते बिहार पुलिस मुख्यालय ने बड़ा आदेश जारी किया है. बांग्लादेश की स्थिति को लेकर बिहार पुलिस मुख्यालय ने सीमावर्ती इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है. बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में सतर्कता का आदेश जारी किया गया है. सीमा भारती इलाकों में पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए है. किसी भी संदिग्ध व्यक्ति वस्तु की जानकारी होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने की लोगों से अपील की गई है. पुलिस मुख्यालय ने लोगों से अपील की है कि स्थानीय थाना जिला पुलिस कार्यालय के टोल फ्री नंबर पर 14432 डायल 112 पर जानकारी दें और अफवाह हो से बचने की अपील पुलिस मुख्यालय ने जारी की है.

 


बिहार के तीन जिले  पश्चिम बंगाल से लगते हैं. इसमें कटिहार, पूर्णिया और किशनगंज के जिलों की सीमा पड़ोसी राज्य से लगती हैं. हालांकि पश्चिम बंगाल के पूर्वी भाग के कई जिले और जल क्षेत्र बांग्लादेश से लगते हैं. वहीं पश्चिम बंगाल और बिहार के सीमा क्षेत्र से बांग्लादेश के नजदीक होने के कारण ऐसी आशंका है कि हिंसा प्रभावित बांग्लादेश से बड़ी संख्या में लोग भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर सकते हैं. इन स्थितियों में वे पश्चिम बंगाल के रास्ते बिहार में प्रवेश में करने की कोशिश करेंगे. इसी को देखते ही बिहार पुलिस ने सीमांचल के इलाकों को लेकर खास सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है. वहीं किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु पर संदेह होने पर पुलिस को सूचना देने कहा गया है.

 


बांग्लादेश में अराजकता
दरअसल, सोमवार को बांग्लादेश में अराजकता फैल गई, जब प्रधानमंत्री शेख हसीना ने चुपके से इस्तीफा दे दिया और सैन्य विमान में सवार होकर देश से भाग गईं, जबकि सेना ने सत्ता के शून्य को भरने के लिए कदम उठाया। जैसे ही हसीना के जाने की खबर फैली, सैकड़ों लोगों ने उनके आवास में घुसकर तोड़फोड़ की और अंदरूनी हिस्सों को लूट लिया, जिससे सरकार विरोधी प्रदर्शनों की नाटकीय अभिव्यक्ति हुई, जिसमें एक पखवाड़े में 300 से अधिक लोग मारे गए हैं। 

इनपुट- प्रकाश सिन्हा, पटना