Basant Panchmi 2023 Upay: मां सरस्वती के आशीर्वाद के लिए जरूर करें ये अचूक उपाय, सफलता चूमेगी कदम
Advertisement

Basant Panchmi 2023 Upay: मां सरस्वती के आशीर्वाद के लिए जरूर करें ये अचूक उपाय, सफलता चूमेगी कदम

Basant Panchmi 2023 Upay, Saraswati Puja: बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा का विशेष महत्व है. इस खास दिन पर सच्चे मन से माता सरस्वती की पूजा करने से विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होती है. बसंत के दिन किसी भी नए कार्य की शुरुआत करना काफी शुभ माना जाता है.

Basant Panchmi 2023 Upay: मां सरस्वती के आशीर्वाद के लिए जरूर करें ये अचूक उपाय, सफलता चूमेगी कदम

पटना: Basant Panchmi 2023 Upay, Saraswati Puja: बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा का विशेष महत्व है. इस खास दिन पर सच्चे मन से माता सरस्वती की पूजा करने से विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होती है. बसंत के दिन किसी भी नए कार्य की शुरुआत करना काफी शुभ माना जाता है. छोटे बच्चों को इसी दिन लिखना सिखाया जाता है. इस बार बसंत पंचमी तिथि 26 जनवरी को है. ऐसे में आगर आप भी अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको मां सरस्वती को कुछ खास चीजें अर्पण करनी होगी. तो आइए जानते हैं वो चीजें कौन-सी हैं...

- सरस्वती माता से विद्या और बुद्धि का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन पीले रंग के पुष्प चढ़ाकर मां की पूजा करें. मान्यता है कि पीली चीजें मां सरस्वती को अत्यंत ही प्रिय है, ऐसे में आप मां सरस्वती की पूजा में जब उनके मनपसंद पुष्पों का प्रयोग करते तो हैं, माता शीघ्र ही प्रसन्न होकर भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं.

- हिंदू धर्म में तिलक लगाना देवी-देवताओं का प्रसाद माना जाता है. ऐसे में मां सरस्वती की पूजा में आप केसर अथवा पीले चंदन का तिलक का विशेष रूप से प्रयोग करें.  केसर अथवा पीले चंदन का तिलक मां सरस्वती को के चरणों में अर्पण करने के बाद इसी चंदन को अपने माथे पर प्रसाद के रूप में अवश्य धारण करें.

- कहा जाता है किसी भी देवी या देवता की पूजा तब तक अधूरी मानी जाती है, जब तक उनकी पूजा में नैवेद्य न चढ़ा दिया जाए. ऐसे में मां सरस्वती की पूजा में उनका मनपसंद प्रसाद यानी पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं और पीले रंग के फल भी चढ़ाएं. इसके अलावा मिश्री और केसर से बनी हुई खीर से माता को भोग लगाएं

- विद्या की प्राप्ति के लिए बसंत पंचमी के दिन वीणा वादिनी की पूजा जरूर करें. साथ ही पूजा करते समय  हल्दी की माला से ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः मंत्र का जाप करें.

- यदि किसी बच्चे का पढ़ाई करने में मन नहीं लगता तो सरस्वती पूजा के दिन 22 इमली के पत्ते लें और इनमें से 11 पत्तों में मां सरस्वती के चित्र या यंत्र या अर्पित करें. इसके बाद बचे हुए 11 पत्ते सफेद कपड़े में लपेटकर अपने पास रख लें. इस उपाय से बच्चे का पढ़ाई में ध्यान लग जाएगा.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर में 52 साल के टीचर ने पहली क्लास की बच्ची के साथ किया गंदा काम, गिरफ्तार

Trending news