बिहार कैबिनेट का बड़ा फैसला, सीतामढ़ी के पुनौरा धाम जानकी मंदिर की विकास योजना को मिली मंजूरी
Advertisement

बिहार कैबिनेट का बड़ा फैसला, सीतामढ़ी के पुनौरा धाम जानकी मंदिर की विकास योजना को मिली मंजूरी

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार ने सीतामढ़ी जिले में एक हिंदू तीर्थ स्थल पुनौरा धाम जानकी मंदिर को विकसित करने की मंगलवार को मंजूरी दे दी . इस आशय का निर्णय कुमार की अध्यक्षता में यहां हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार ने सीतामढ़ी जिले में एक हिंदू तीर्थ स्थल पुनौरा धाम जानकी मंदिर को विकसित करने की मंगलवार को मंजूरी दे दी . इस आशय का निर्णय कुमार की अध्यक्षता में यहां हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया. यह प्रस्ताव राज्य पर्यटन विभाग द्वारा कैबिनेट के समक्ष रखा गया था. 

 

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने पत्रकारों से कहा, कैबिनेट ने सीतामढ़ी जिले के पुनौरा धाम जानकी मंदिर के समग्र विकास के लिए 72.47 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. यह मंदिर सीता देवी को समर्पित प्रमुख हिंदू मंदिरों में से एक है. हर साल बड़ी संख्या में देश-विदेश से तीर्थयात्री मंदिर आते हैं. पुनौरा धाम सीतामढ़ी जिले से लगभग पांच किमी पश्चिम में है.

पर्यटन विभाग के अनुसार, पुनौरा धाम जानकी मंदिर एक हिंदू तीर्थ स्थल है जिसे माता सीता का जन्मस्थान माना जाता है. नयी विकास योजना के तहत राज्य सरकार सीता वाटिका, लव-कुश वाटिका, परिक्रमा पथ, डिस्प्ले कियोस्क, कैफेटेरिया, बच्चों के खेलने के क्षेत्र आदि का निर्माण कराएगी. सिद्धार्थ ने कहा कि तीर्थ स्थल को सभी संपर्क सड़कों से भी जल्द से जल्द जोड़ा जाएगा. 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा तीर्थ स्थल के चारों ओर द्वार और पार्किंग क्षेत्र भी बनाए जाएंगे. कैबिनेट ने बिहार के गया जिले के गयाजी धाम में अत्याधुनिक धर्मशाला के निर्माण के लिए 120.15 करोड़ रुपये के बजट को भी मंजूरी दी. अपने पित्रों को मोक्ष दिलाने के लिए देश-विदेश से तीर्थ यात्री गया शहर स्थित विष्णुपद मंदिर आते हैं. प्रत्येक वर्ष लगने वाले पितृ पक्ष मेले के दौरान दुनिया भर से बड़ी संख्या में हिंदू पिंडदान और अन्य अनुष्ठान करने के लिए यहां आते हैं. सिद्धार्थ ने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने गयाजी धाम में जल्द से जल्द 1,000 बिस्तरों से अधिक की धर्मशाला का निर्माण करने का निर्णय लिया है.

Trending news