SBI Interest Hike: SBI के खाताधारकों को बड़ा झटका, MCLR में इजाफा से बढ़ जाएगी होम और कार लोन की EMI
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2385131

SBI Interest Hike: SBI के खाताधारकों को बड़ा झटका, MCLR में इजाफा से बढ़ जाएगी होम और कार लोन की EMI

SBI Hikes Interest Rates: जून 2024 के बाद SBI ने अपनी ब्याज दरों में तीन बार बढ़ोतरी की है. पिछले तीन महीनों में कुछ ब्याज दरों में 30 बेसिस प्वाइंट्स तक की वृद्धि हो चुकी है. हाल ही में रिजर्व बैंक की MPC बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया, जो कि लगातार 9वीं बार हुआ है.

SBI Interest Hike: SBI के खाताधारकों को बड़ा झटका, MCLR में इजाफा से बढ़ जाएगी होम और कार लोन की EMI

SBI Hikes Interest Rates: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने स्वतंत्रता दिवस के दिन अपने करोड़ों ग्राहकों को झटका देते हुए अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में इजाफा कर दिया है. बैंक ने विभिन्न समयावधियों के लिए MCLR में 10 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है. साथ ही बता दें कि बैंक की नई दरें 15 अगस्त 2024 से लागू हो गई हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक MCLR वह दर होती है, जिसके नीचे बैंक अपने ग्राहकों को लोन नहीं दे सकता है. MCLR में बढ़ोतरी के बाद ग्राहकों के होम लोन, कार लोन और एजुकेशन लोन जैसे कर्ज महंगे हो गए हैं. यह बढ़ोतरी ग्राहकों की EMI को भी प्रभावित करेगी. साथ ही SBI ने ओवरनाइट MCLR को 8.10% से बढ़ाकर 8.20% कर दिया है. एक महीने का MCLR अब 8.35% से बढ़कर 8.45% हो गया है. तीन महीने का MCLR 8.40% से बढ़कर 8.50% हो गया है. छह महीने का MCLR 8.75% से बढ़कर 8.85% हो गया है और एक साल का MCLR 8.85% से बढ़कर 8.95% हो गया है. दो साल का MCLR 8.95% से बढ़कर 9.05% और तीन साल का MCLR 9.00% से बढ़कर 9.10% हो गया है.

इसके अलावा बता दें कि एसबीआई ने जून 2024 के बाद से अब तक तीन बार अपने MCLR में बढ़ोतरी की है. पिछले तीन महीनों में, कुछ अवधि की ब्याज दरों में 30 बेसिस प्वाइंट्स तक की बढ़ोतरी हो चुकी है. यह ध्यान देने वाली बात है कि हाल ही में रिजर्व बैंक की MPC बैठक में लगातार 9वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था, जबकि बैंक ने अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है. इसके अलावा SBI के अलावा केनरा बैंक, यूको बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी हाल ही में अपने MCLR में बढ़ोतरी की है. केनरा बैंक ने 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है और इसकी नई दरें 12 अगस्त 2024 से लागू हो चुकी हैं. यूको बैंक ने भी अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया है और नई दरें 10 अगस्त 2024 से लागू हो चुकी हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपनी ब्याज दरों में इजाफा किया है और यह नई दरें 12 अगस्त 2024 से लागू हो गई हैं. इस प्रकार बढ़ती MCLR दरों के चलते ग्राहकों को अब महंगे लोन का सामना करना पड़ेगा और यह वित्तीय योजना को प्रभावित कर सकता है.

ये भी पढ़िए- Vijay Kumar Sinha: बाहुबली अनंत सिंह की रिहाई पर ये क्या बोल गए डिप्टी सीएम? देखें एक नजर

 

Trending news