अपराध को रोकने के लिए बिहार पुलिस का बड़ा कदम, अवैध शराब, रेत खनन की जानकारी देने वालों को मिलेगा इनाम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1909608

अपराध को रोकने के लिए बिहार पुलिस का बड़ा कदम, अवैध शराब, रेत खनन की जानकारी देने वालों को मिलेगा इनाम

राज्य में लगातार वैध शराब तस्करी, अवैध रेत खनन, सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वाले संदेशों और साइबर धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में इन मामलों को रोकने के लिए राज्य के गृह विभाग ने एक ऐडा कदम उठाया है.

 (फाइल फोटो)

Patna: राज्य में लगातार वैध शराब तस्करी, अवैध रेत खनन, सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वाले संदेशों और साइबर धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में इन मामलों को रोकने के लिए राज्य के गृह विभाग ने एक ऐडा कदम उठाया है. राज्य के गृह विभाग ने परिपत्र में कहा है कि इन मामलों की जानकारी देने वाले लोगों को अब नगद पुरस्कार भी मिलेगा. 

 

बिहार पुलिस ने उठाया ये बड़ा कदम

बिहार पुलिस अवैध शराब तस्करी, अवैध रेत खनन, सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वाले संदेशों और साइबर धोखाधड़ी के बारे में जानकारी देने वाले लोगों को नकद पुरस्कार देगी. राज्य के गृह विभाग के ताजा परिपत्र में मंगलवार को कहा गया कि अपराधी को पकड़ने में जनता, विशेषकर गुप्त मुखबिरों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. आदेश के अनुसार, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) तीन लाख रुपये तक के इनाम की घोषणा कर सकते हैं. 

जानें कितना मिलेगा इनाम

आदेश में यह भी कहा गया कि अगर इनाम की रकम तीन लाख रुपये से अधिक है, तो अंतिम निर्णय डीजीपी की सिफारिशों के आधार पर गृह विभाग द्वारा लिया जाएगा. आदेश में कहा कि इसी तरह, अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) एक लाख रुपये तक के इनाम की घोषणा कर सकते हैं और आईजी-रैंक के अधिकारी 50,000 रुपये और पुलिस अधीक्षक 25,000 रुपये तक के इनाम की घोषणा कर सकते हैं.

बता दें कि बिहार में इस समय वैध शराब तस्करी, अवैध रेत खनन, सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वाले संदेशों और साइबर धोखाधड़ी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. आए दिन लोगों को साइबर ठगी का भी सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में प्रशासन द्वारा उठाए गए इस कदम से लोगों को उम्मीद है कि उन्हें अपराध से मुक्ति मिलेगी.

(इनपुट भाषा के साथ) 

Trending news