Bihar News: मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़े जाएंगे 58 लाख राशन कार्डधारक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2442445

Bihar News: मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़े जाएंगे 58 लाख राशन कार्डधारक

Bihar CM Nitish Kumar: मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार देश में आयुष्मान कार्ड बनाने में तीसरे स्थान पर है. अब तक 1 करोड़ 21 लाख परिवारों के लिए लगभग 3 करोड़ 60 लाख कार्ड बनाए गए हैं. 70 साल या उससे अधिक उम्र के लगभग 50 लाख लाभार्थियों के कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी जल्दी शुरू होगी.

 

Bihar News: मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़े जाएंगे 58 लाख राशन कार्डधारक

Mukhyamantri Jan Arogya Yojana: बिहार में 22 सितंबर को आयुष्मान दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया गया. इस योजना से बिहार के 58 लाख राशन कार्डधारकों को जोड़ा जाएगा. यह कार्यक्रम पटना के ज्ञान भवन में आयोजित किया गया, जिसमें स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी शामिल हुए.

मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत अब तक गरीब परिवारों के मुफ्त इलाज के लिए 1,624 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं. इस योजना का लाभ 13 लाख 22 हजार लोगों को मिला है. बिहार में कुल 1.79 करोड़ राशन कार्डधारी परिवार इस योजना के लिए पात्र हैं. मंगल पांडेय ने यह भी बताया कि 70 साल या उससे अधिक उम्र के लगभग 50 लाख लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. राज्य में अब तक 1 करोड़ 21 लाख परिवारों के लिए लगभग 3 करोड़ 60 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं. बिहार इस मामले में देश में तीसरे स्थान पर है. 2024 में रिकॉर्ड 2.50 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, जबकि राज्य में कार्ड के लिए लगभग 8.50 करोड़ पात्र लाभार्थियों की संख्या है.

साथ ही कहा कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा मिलेगी. इसके अलावा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से उन लाभार्थियों को भी स्वास्थ्य सुरक्षा मिलेगी, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत शामिल नहीं हैं. उन्हें सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस व्यवस्था के तहत 5 लाख रुपये तक की सहायता दी जाएगी.

कार्यक्रम में आयुष्मान कार्ड बनाने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिला अधिकारियों और अस्पतालों को सम्मानित किया गया. मंत्री ने आयुष्मान जन जागरूकता रथ को भी रवाना किया, जो सभी प्रमंडलों में जाकर लोगों को इस योजना के बारे में जानकारी देगा. इसके साथ ही आयुष्मान भारत योजना और बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति की गतिविधियों पर एक फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया गया.

ये भी पढ़िए- मेष और कन्या समेत इन 4 राशि वालों को धन दौलत की होगी प्राप्ति, पढ़ें पूरा राशिफल

Trending news