बिहार में ICMR रिपोर्ट के बाद खुल सकते हैं 16 माह से बंद नर्सरी स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दिया ये संकेत
Advertisement

बिहार में ICMR रिपोर्ट के बाद खुल सकते हैं 16 माह से बंद नर्सरी स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दिया ये संकेत

Bihar Samachar: बच्चों के माता-पिता के साथ स्कूल प्रशासन भी चाहते हैं कि बच्चे के लिए स्कूल अब खोल दिया जाए.

 

बिहार में नर्सरी स्कूल खुलने को लेकर शिक्षा मंत्री ने बयान दिया है (सांकेतिक फोटो)

Patna: बिहार में मार्च 2020 से नर्सरी स्कूल (Nursery School) पूरी तरह से बंद हैं. हकीकत ये भी है कि ऑनलाइन क्लास (online Class) करते और घर में रहते-रहते बच्चे तनाव का शिकार हो रहे हैं. लेकिन, कोरोना के संक्रमण का डर सबको है लिहाजा किसी भी तरह का जोखिम न तो स्कूल प्रबंधन और न ही अभिभावक लेने के लिए तैयार हैं.

प्रदेश में बच्चों के माता-पिता के साथ स्कूल भी चाहते हैं कि बच्चे अब क्लासरूम (Classroom) पहुंचे लेकिन उन्हें बिहार सरकार के फैसले का ही इंतजार है. पटना में दीघा-आशियाना रोड पर स्थित डोन बॉस्को एकेडमी स्कूल की प्रिंसिपल मेरी अल्फांसो भी मानती हैं कि डेढ़ साल से घर में रहते रहते बच्चे चिड़चिड़े हो गए हैं. अगर सरकार आदेश देगी तो हम तो स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं. 

अभिभावक का कहना है कि बच्चे चिड़चिड़े हो रहे हैं. उन्हें स्कूल भेजना चाहिए साथियों से संपर्क टूट गया है लिहाजा स्कूल खुलना ही चाहिए. लेकिन खतरा कोरोना का है. यही डर अभिभावकों को भी हैं. हालांकि, बच्चे किसी भी हालात में स्कूल आना चाहते हैं.

दरअसल, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) यानि हालिया सर्वे से बच्चों को लेकर उत्साहजनक बात सामने आई है. इसमें कहा गया है कि बच्चे बड़े लोगों की तुलना में संक्रमण को ज्यादा अच्छी तरह से संभाल रहे हैं. ऐसे में बच्चों को अधिक सुरक्षित माना जा सकता है. खुद इस बात को शिक्षा मंत्री विजय चौधरी भी जिक्र करते हैं. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के मुताबिक, आईसीएमआर के सर्वे उत्साहजनक है. 

स्वास्थ्य विभाग को ज्यादा चिंता अब बच्चों की हो रही है
दूसरी ओर शिक्षा विभाग प्राइमरी स्कूल खोलने के लिए तैयार है. विभाग को  ज्यादा चिंता अब बच्चों की हो रही है. लिहाजा विभाग में इस बात से गंभीरता से विचार हो रहा है कि क्या प्राइमरी से लेकर मिडिल स्कूल तक को खोल दिया जाए. हालांकि, स्कूल कब खुलेंगे इसका निर्णय आपदा प्रबंधन समूह में ही होगा. खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) इसके अध्यक्ष हैं. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी (vijay chaudhary) ने जोर देकर कहा है कि स्कूल खुलना ही चाहिए क्योंकि अब चिंता बच्चों की मानसिक सेहत को लेकर भी है.

पढ़ाई के खातिर बच्चों को कोई बीमार देखना नहीं चाहता
इसमें शायद ही किसी को शक हो कि स्कूल बंद होने से सबसे अधिक परेशानी बच्चों को हो रही है. कठिन होम वर्क का प्रेशर,लगातार घंटों तक मोबाइल या लैपटॉप पर आंखें गड़ाकर पढ़ाई इन चीजों ने बच्चों को मानसिक रूप से थका दिया है. लिहाजा स्कूल प्रबंधन हो या शिक्षा विभाग दोनों की बच्चों को चिंता है लेकिन जान ज्यादा अहम है और कोई भी पढ़ाई के खातिर बच्चों को बीमार देखना नहीं चाहता है.

Trending news