बिहार में कोरोना की तीसरी लहर को हराएंगे अन्नदाता! BJP किसान मोर्चा दे रहा उपचार का प्रशिक्षण
Advertisement

बिहार में कोरोना की तीसरी लहर को हराएंगे अन्नदाता! BJP किसान मोर्चा दे रहा उपचार का प्रशिक्षण

Bihar Samachar: बीजेपी के पटना स्थित कार्यालय में पार्टी के किसान मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारी, क्षेत्रीय प्रभारी और जिला प्रभारी को कोरोना संक्रमण से पीड़ित मरीज के लिए प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग दी गयी.

बीजेपी किसान मोर्चा कार्यकर्ताओं को कोरोना से लड़ने की ट्रेनिंग दे रही है (सांकेतिक फोटो)

Patna: किसान अब न सिर्फ खेती बारी करेंगे बल्कि कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की स्थिति में चिकित्स्क और स्वास्थ्यकर्मी की भूमिका भी निभाएंगे. इसको लेकर बीजेपी किसान मोर्चा (BJP Kisan Morcha) ने पार्टी कार्यालय में प्रदेश पदाधिकारी, क्षेत्रीय प्रभारी और जिला प्रभारी को संक्रमण की स्थिति में त्वरित उपचार का प्रशिक्षण दिलाया. बीजेपी कार्यालय में प्रशिक्षित होने वाले ये कार्यकर्ता क्षेत्र में दूसरे कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगे.

बीजेपी के पटना स्थित कार्यालय में पार्टी के किसान मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारी, क्षेत्रीय प्रभारी और जिला प्रभारी को कोरोना संक्रमण से पीड़ित मरीज के लिए प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग दी गयी. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की उपस्थिति में मोर्चा के किसानों को बताया गया कि कैसे स्थिति पर नज़र रखनी है और किस तरह के लक्षण हो तो क्या उपाय करने हैं. 

स्वास्थ्य मंत्री ने इसके आगे कहा कि प्रशिक्षित कार्यकर्ता विशेष परिस्थिति में मरीज को ऑक्सीजन देने से लेकर, ऑक्सीजन लेवल नापना खुद संक्रमण से बचने का एहतियात और तमाम प्राथमिक उपचार के तरीकों से प्रशिक्षित किया गया. 

इसके अलावा, किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सरोज रंजन पटेल का कहना है कि दूसरी लहर के समय सब कुछ रहते हुए स्वास्थ्यकर्मी और प्रशिक्षित लोगों की कमी ने स्थिति को और गंभीर बनाया जिसकी कीमत समाज के लोगों को चुकानी पड़ी है. ऐसे में अब गांव-गांव तक किसानों को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया गया है जिससे कम से कम हर बूथ पर किसान मोर्चा के दो प्रशिक्षित किसान चिकित्सक की भूमिका में जरूर रहें. 

भाजपा किसान मोर्चा इस प्रशिक्षण के जरिये संभावित तीसरी लहर से पहले तैयारी पूरी कर लेना चाहता है जिससे संक्रमण बढ़े तो अफरा तफरी की स्थिति न हो और सहज तरिके से लोगों को उपचार मिल सके.

Trending news