Bihar Board 12th Result 2024 : टॉपर्स को नीतीश सरकार देगी ये पुरस्कार? जानें किसकों क्या मिलेगा उपहार?
Advertisement

Bihar Board 12th Result 2024 : टॉपर्स को नीतीश सरकार देगी ये पुरस्कार? जानें किसकों क्या मिलेगा उपहार?

Bihar Board 12th Toppers: इस बार तीनों स्ट्रीम के रैंक 1 के टॉपर्स को 1,00,000 रुपये नकद, एक लैपटॉप  के साथ एक किंडल दिया जाएगा. रैंक 2 के टॉपर्स को 75,000 रुपये नकद पुरस्कार, एक किंडल और एक लैपटॉप दिया जाएगा. 

 

Bihar Board 12th Result 2024 : टॉपर्स को नीतीश सरकार देगी ये पुरस्कार? जानें किसकों क्या मिलेगा उपहार?

Bihar Board Result: बिहार बोर्ड के 12वीं के परिणाम होली के दो दिन पहले, यानी 23 मार्च को दोपहर तक घोषित कर दिए है. पिछले साल 2023 के मुकाबले इस साल 2024 में कक्षा 12वीं के आर्ट्स स्ट्रीम में 96.4% अंक साथ तुषार कुमार, कॉमर्स स्ट्रीम में प्रिया कुमारी और साइंस स्ट्रीम में मृत्युंजय कुमार ने पूरे शहर में पहला स्थान प्राप्त किया. अब देखना ये होगा कि इन तीनों स्ट्रीम के टॉपरों को सरकार की तरफ से क्या पुरस्कार मिलेगा.

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का जारी किया था लिंक
जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करता है, जिसमें शिक्षा मंत्री के साथ अन्य लोग भी शामिल होते हैं. इस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड के रिजल्ट घोषित किए जाते हैं और एग्जाम रिजल्ट के सारे डेटा का खुलासा होता है. यहां पर पास, फेल और टॉपर्स की सूची भी जारी की जाती है. साथ ही, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक भी सक्रिय हो जाता है.

चार श्रेणियों में पुरस्कार का ऐलान
बिहार में पिछले साल टॉपर्स को सम्मानित किया गया था, जिसमें उन्हें लैपटॉप और नगद राशि भी मिली थी. लेकिन इस बार क्या टॉपर्स को पुरस्कार मिलेगा या नहीं, यह अभी तक तय नहीं हुआ है. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार सरकार ने टॉपर्स के लिए चार श्रेणियों में पुरस्कार का ऐलान किया है.

तीनों स्ट्रीम के रैंक 1 के टॉपर्स को नकद मिलेंगे 1 लाख रुपये
सूत्रों की मानें तो इस बार तीनों स्ट्रीम के रैंक 1 के टॉपर्स को 1,00,000 रुपये नकद, एक लैपटॉप  के साथ एक किंडल दिया जाएगा. रैंक 2 के टॉपर्स को 75,000 रुपये नकद पुरस्कार, एक किंडल और एक लैपटॉप दिया जाएगा. उनके बाद रैंक 3 के टॉपर्स को 50,000 रुपये के साथ एक लैपटॉप और एक किंडल मिलेगा. जबकि रैंक 4 और 5 के टॉपर्स को 15,000 रुपये नकद, एक लैपटॉप और एक किंडल मिलेगा.

इनपुट- निषेद कुमार

ये भी पढ़िए- Success Story: शीतल कुमारी आर्ट्स में 454 अंक लाकर बनी जिला टॉपर, घर में खुशी का माहौल

 

Trending news