Bihar Heat Wave: बिहार में प्रचंड गर्मी ने बढ़ाई AC-कूलर की डिमांड, पटना में इलेक्ट्रॉनिक दुकानों में नहीं बचा माल!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2271433

Bihar Heat Wave: बिहार में प्रचंड गर्मी ने बढ़ाई AC-कूलर की डिमांड, पटना में इलेक्ट्रॉनिक दुकानों में नहीं बचा माल!

Bihar Heat Wave: इस प्रचंड गर्मी के कारण अब ग्रामीण इलाकों में भी एसी की बिक्री काफी बढ़ गई है. एक शोरूम के मैनेजर के मुताबिक, इस वर्ष राजधानी पटना में एक लाख तो पूरे बिहार में ढाई लाख एसी की बिक्री हुई है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Heat Wave: बिहार में आसमान से आग बरस रही है. प्रचंड गर्मी से ज्यादातर इलाके झुलस रहे हैं. कई जिलों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. हीटवेव ने पूरे प्रदेश को अपनी चपेट में ले रखा है. हीटवेव के कारण लोगों की मौत का आंकड़ा बड़ी तेजी के साथ बढ़ रहा है. गर्मी से बचने के लिए लोगों को सारा-सारा दिन एसी-कूलर चलाना पड़ रहा है. इस भीषण गर्मी में प्रदेश में एसी-कूलर की डिमांड काफी बढ़ गई है. आलम ये है कि बिहार की राजधानी पटना में इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों में मॉल खत्म हो चुका है और दुकानदार एसी-कूलर सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं. दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हीटवेव के कहर के बीच इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों से एसी-कूलर आउट ऑफ स्टॉक हो गए हैं. यही नहीं स्टेबलाइजर की डिमांड भी काफी बढ़ गई है. 

इस प्रचंड गर्मी के कारण अब ग्रामीण इलाकों में भी एसी की बिक्री काफी बढ़ गई है. एक शोरूम के मैनेजर के मुताबिक, इस वर्ष राजधानी पटना में एक लाख तो पूरे बिहार में ढाई लाख एसी की बिक्री हुई है. उन्होंने कहा कि गर्मी की स्थिति यह रही तो आगामी 8 दिनों में एसी बाजार से आउट हो जाएगा. उन्होंने कहा कि जीरो पेमेंट पर पूरी एसी का फिनांस होने के कारण भी बिक्री बढ़ी है. वहीं एनबीटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एसी-कूलर की डिमांड काफी बढ़ गई है और दुकानदार सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं. इन परिस्थितियों में कई जगहों पर ग्राहकों को देखकर दुकानदार शटर गिरा देते हैं. वहीं पटना के चांदनी मार्केट में तो लोकल मेड कूलर के भाव आसमान पर चढ़े हुए हैं. 

ये भी पढ़ें- गर्मी से पलामू टाइगर रिजर्व में जंगली जानवर परेशान, प्रशासन ने की गई ये खास व्यवस्था

बता दें कि बिहार के कई हिस्सों का अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है तो वहीं कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट तो कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना का यह मानना है कि आने वाले दिनों में 2 जून के बाद गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. लिहाजा बिहार सरकार ने स्कूल और कोचिंग संस्थान को बंद करने का फैसला लिया है. उत्तर बिहार के कई हिस्सों में बूंदाबांदी बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिली है और उम्मीद है कि तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

Trending news