सीवान : बिहार में नगर निकाय चुनाव के दिन नजदीक आते ही प्रत्याशियों ने चुनावी मैदान में उतरने के लिए दावा ठोकना शुरू कर दिया है. नगर निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण कराने को लेकर सिवान जिला प्रशासन भी पूरी तरह से तैयारी में जुट चुका है. नगर निकाय चुनाव के प्रथम चरण के तहत पांच निकायों के लिए नामांकन प्रारंभ हो गया है. प्रथम चरण के तहत हसनपुरा, महाराजगंज, मैरवा, बड़हरिया एवं गुठनी नगर पंचायत के लिए आज से नामांकन प्रारंभ हो गया है, जो कि 19 सितंबर तक चलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो चरणों में होगा चुनाव
जानकारी के अनुसार प्रथम चरण चुनाव के नामांकन की स्क्रूटनी 20 और 21 सितंबर को होगी. जबकि नाम वापसी की तिथि 22 सितंबर से 24 सितंबर तक होगी. मतदान 10 अक्टूबर को होंगे. जबकि मतगणना 12 अक्टूबर को की जाएगी, वहीं द्वितीय चरण के तहत सीवान नगर परिषद, आंदर, गोपालपुर और बसंतपुर नगर पंचायत के चुनाव होंगे, जिसके लिए नामांकन की तिथि 16 सितंबर से 24 सितंबर तक है. स्क्रूटनी 25 और 26 सितंबर को होगी और नाम वापसी 27 सितंबर से 29 सितंबर तक होगी. द्वितीय चरण का मतदान 20 अक्टूबर को होगा. जबकि उसकी मतगणना 22 अक्टूबर को होगी.


151 वार्डों के अंतर्गत 350 केंद्रों पर होगा मतदान 
कुल नौ नगर निकाय क्षेत्रों में 151 वार्डों  के अंतर्गत 350 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे. सीवान नगर परिषद के इस चुनाव में लोगों के अनुसार कि वो स्वच्छ छवि और ईमानदार चेयरमैन प्रत्याशी को देखना चाहते हैं. जो सिवान को स्वच्छ और सुंदर बना सके. आम जन की समस्या नाली का निर्माण नहीं होना, कचरा सड़क पर फैलना, रौशनी की सही व्यवस्था नहीं होना, पार्क की व्यवस्था नहीं होना जिसको लेकर लोगों में नाराजगी अक्सर बनी रहती है.


यह भी पढ़ें :  पुलिस ने लुटेरे गैंग के चार सदस्यों को किया गिरफ्तार, देसी कट्टा व 2 मोटरसाइकिल बरामद