बिहार: विश्व पर्यावरण दिवस पर CM नीतीश ने आवास पर लगाया पौधा, 5 करोड़ पौधे लगाने का रखा लक्ष्य
Advertisement

बिहार: विश्व पर्यावरण दिवस पर CM नीतीश ने आवास पर लगाया पौधा, 5 करोड़ पौधे लगाने का रखा लक्ष्य

Bihar Samachar: जल-जीवन-हरियाली के तहत पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा 2021-22 में 5.0 करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है.

 

सीएम नीतीश कुमार ने किया पौधा रोपण

Patna: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) पर 1 अणे मार्ग स्थित आवासीय परिसर में महोगनी का पौधा लगा कर मिशन 5 करोड़ पौधारोपण के लक्ष्य की शुरुआत की है. जल-जीवन-हरियाली के तहत पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में 5.0 करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है.

जानें क्या है मिशन 5.0, जिसकी आज हुई शुरुआत
विश्व पर्यावरण दिवस पर आज सभी वन प्रमंडलों में वृक्षारोपण की औपचारिक शुरुआत भी की गई. मनरेगा द्वारा भी प्रत्येक जिले में पौधों के रोपण का कार्य प्रारंभ किया गया. इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश के ग्रामों में जीविका दीदियों द्वारा उनकी भूमि पर पौधा रोपण कार्य की भी शुरुआत की गई. विभिन्न एनजीओ एवं विभिन्न पैरामिलिट्री बलों द्वारा भी विभिन्न स्थलों पर पौधारोपण कार्य प्रारंभ किया गया.

5.50 करोड़ से अधिक पौधे है तैयार
मिशन 5.0 पौधारोपण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए वन विभाग के पौधशालाओं में 5.50 करोड़ से अधिक पौधे तैयार कराये गये. वन विभाग द्वारा 1.24 करोड़ पौधे विभिन्न विभागीय योजनाओं के अंतर्गत लगाये जायेंगे. 

ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत मनरेगा द्वारा 2.0 करोड़ एवं बिहार जीविकोपार्जन प्रोत्साहन समिति, बिहार के तहत जीविका दीदियों द्वारा 1.5 करोड़ पौधों का रोपण किया जाना है.वन विभाग द्वारा विभागीय वृक्षारोपण के अतिरिक्त विभिन्न माध्यमों से आम जनता को विभागीय पौधशालाओं एवं मोबाइल वैन से प्रत्येक जिलों में 15.0 लाख पौधों का विक्रय किया जायेगा.

निःशुल्क पौधे उपलब्ध कराये जायेंगे
विभिन्न केंद्रीय पैरामिलिट्री बल, संस्थाओं, गैर सरकारी संस्थानों, बोर्ड एवं क्लबों तथा अन्य संगठन के सहयोग से 20.0 लाख से अधिक पौधों का रोपण किया जायेगा.

इसके लिए वन विभाग के द्वारा संबंधित संस्थाओं को निःशुल्क पौधे उपलब्ध कराये जायेंगे. कृषकों की आय बढ़ाने के उद्धेश्य से कृषि वानिकी योजना अंतर्गत विभागीय पौधशालाओं से कृषकों को 50.0 लाख पौधे उपलब्ध कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

2012 में ‘‘हरियाली मिशन‘‘ की स्थापना
राज्य में हरित आवरण बढ़ाने के लिए 2012 में ‘‘हरियाली मिशन‘‘ की स्थापना की गयी थी. बिहार से झारखंड अलग होने के बाद राज्य में हरित आवरण काफी कम हो गया था, जो निरंतर प्रयासों से अब बढ़कर लगभग 15 प्रतिशत हो गया है.

Trending news