Bihar Panchayat Election: दूसरे चरण के लिए नामांकन शुरू, जानें नॉमिनेशन की आखिरी तारीख
Advertisement

Bihar Panchayat Election: दूसरे चरण के लिए नामांकन शुरू, जानें नॉमिनेशन की आखिरी तारीख

Bihar Panchayat Election: बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. राज्य में कल से नामांकन शुरू होगा.

बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे फेज के लिए अधिसूचना जारी (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. राज्य में कल से नामांकन शुरू होगा. दूसरे दौर के मतदान में 34 जिलों के 48 प्रखंडों में नामांकन वोटिंग होगी. निर्वाचन आयोग ने दूसरे दौर के लिए 13 सितंबर तक नामांकन चलेगा तो 18 सितंबर तक अपना नाम वापस ले सकते हैं.

इसके साथ ही आयोग ने कहा है कि इसी दिन चुनाव चिन्ह भी आवंटित किया जाएगा. इसके अलावा, 29 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान होना है और इसके दो दिन बाद कॉउंटिंग होना है. आयोग सचिव मुकेश सिन्हा ने बताया कि उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से नामांकन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के पास सुनहरा मौका, 1.6 लाख रुपए तक है सैलरी

बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे फेज के लिए जारी अधिसूचना के बीच राज्य के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने यहां सोमवार को कहा कि पंचायतों को मजबूत और सुदृढ़ बनाने को लेकर सरकार प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार प्रत्येक पंचायत में पंचायत भवन बनाएगी.

उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि पंचायतों में आरटीपीजीएस काउंटर खोला जाएगा, जिससे आमलोगों को छोटे कायरें के लिए प्रखंड मुख्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी. इसके साथ ही पंचायती राज मंत्री चौधरी ने भाजपा प्रदेश कार्यालय में सहयोग कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि सभी पंचायतों में पंचायत कार्यपालक सहायक की नियुक्ति होगी.

उन्होंने कहा, 'विभाग के द्वारा 7600 पंचायत कार्यपालक सहायक की नियुक्ति कर दी गयी है. 8000 युवाओं को कार्यपालक सहायक बनने का मौका मिलेगा. प्रत्येक पंचायत में कार्यपालक सहायक को रखा जाना है.' गौरतलब है कि बिहार राज्य में पंचायत चुनाव चल रहे हैं. राज्य में 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान में 24 सितंबर को वोट डाले जाएंगे.

'

Trending news