Bihar: कोरोना काल में केंद्र ने चलाई 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस', डॉ संजय जायसवाल ने PM मोदी को कहा 'शुक्रिया'
Advertisement

Bihar: कोरोना काल में केंद्र ने चलाई 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस', डॉ संजय जायसवाल ने PM मोदी को कहा 'शुक्रिया'

Patna News: डॉ जायसवाल ने कहा, 'अनेक राज्यों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने अब खुद मोर्चा संभाल लिया है. बीते दिनों उन्होंने ऑक्सीजन की उपलब्धता, परिवहन, वितरण और आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा बैठक की और जरूरी निर्देश दिए.

 

'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' के लिए डॉ संजय जायसवाल ने PM मोदी को कहा 'शुक्रिया'.(फाइल फोटो)

Patna: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ के सफल परिचालन के लिए भारतीय रेलवे को बधाई दिया है. बधाई देते हुए संजय जायसवाल ने कहा, 'पिछले साल कोरोना आपदा में लोगों की मदद करने के बाद भारतीय रेलवे कोरोना के इस दुसरे संकट में भी सहारा बन कर उभरी है. मांग होने के महज एक सप्ताह के भीतर ऑक्सीजन एक्सप्रेस का सफलतापूर्वक संचालन करके इन्होने अपने उच्चस्तरीय कौशल और देश के प्रति समर्पण को एक बार फिर से जगजाहिर कर दिया है.'

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि गौरतलब हो कि लिक्विड ऑक्सीजन का परिवहन अन्य सामग्रियों जितना आसान नहीं होता. ऑक्सीजन काफी ज्वलनशील होता है इसीलिए इसके परिवहन के लिए ख़ास आकार के टैंकरों, सुरक्षित ट्रैक, रास्ते में पड़ने वाले पुलों की ऊंचाई, खास गति आदि की आवश्यकता व ध्यान रखना पड़ता है. उन्होंने साथ ही कहा कि 15 अप्रैल को महाराष्ट्र सरकार द्वारा मांग किए जाने के बाद भारतीय रेलवे ने महज चार दिनों में ही सभी आवश्यक चीजों की पहचान कर महाराष्ट्र से विशाखापत्तनम तक देश की पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस का सफलतापूर्ण परिचालन कर लिया. जिसका लाभ आज कई राज्यों को मिलने लगा है.

ये भी पढ़ें-ऑक्सीजन व वैक्सीन पर कस्टम ड्यूटी से छूट मिलने पर मरीजों को मिलेगी राहत: सुशील कुमार मोदी

उनका कहना है कि केंद्र सरकार ने बिहार के लिए भी 194mt ऑक्सीजन का कोटा निर्धारित कर दिया है. इसके अतिरिक्त ऑक्सीजन के तेज परिवहन के लिए रेलवे अब ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण भी कर रही है, इसका लाभ शीघ्र मिलने लगेगा.
 भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि इसके अलावा रेलवे के तकरीबन 3816 कोच आइसोलेशन केन्द्रों के रूप में काम आ रहे हैं तथा साथ ही कई राज्यों में कोरोना की खतरनाक स्थिति के कारण घर लौट रहे प्रवासियों को पहुंचाने में भी इनकी अहम भूमिका है. 

ऑक्सीजन समस्या का जल्द निदान हो जाने के बारे बताते हुए डॉ जायसवाल ने कहा, 'अनेक राज्यों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने अब खुद मोर्चा संभाल लिया है. बीते दिनों उन्होंने ऑक्सीजन की उपलब्धता, परिवहन, वितरण और आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा बैठक की और जरूरी निर्देश दिए. जिसके बाद पूरा सरकारी तंत्र मिशन मोड में एक्शन में आ चुका है. सरकार ने ‘ऑपरेशन अक्सीजन’ की शुरुआत की है. इसके लिए रेलवे के बाद वायुसेना को भी मोर्चा पर लगाया जा चुका है. अभी तक वायुसेना के दो C17 विमानों ने दो बड़े ऑक्सीजन कंटेनर्स व IL-76 ने एक खाली कंटेनर को बंगाल के पन्नागढ़ पहुंचाया है. इन तीनों कंटेनर्स को ऑक्सीजन से भरकर दिल्ली लाया जा रहा है. वायुसेना की ओर से ऑक्सीजन की सप्लाई को पूरा करने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में इस तरह का ऑपरेशन चलाया जाएगा.'

Trending news