Bihar SI Syllabus 2023: बिहार पुलिस SI पद के लिए तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा सिलेबस और पैटर्न के बारे में जानकारी अत्यंत महत्वपूर्ण होती है. बिहार पुलिस SI परीक्षा दो चरण प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में आयोजित होती है. इस लेख में हम आपको बिहार पुलिस SI परीक्षा का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में सरल भाषा में बताएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


हर गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक की होती है नेगेटिव मार्किंग (Bihar Police SI Syllabus 2023)
बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में आपको 100 प्रश्नों का सामना करना होता है, जिनके लिए 200 अंक निर्धारित होते हैं. आपको इस परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय मिलता है और हर गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक का कट (नेगेटिव मार्किंग) जाता है. प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. जिन उम्मीदवारों का स्कोर 30% से कम होता है, वे अयोग्य घोषित किए जाते हैं.


100 प्रश्न की होती है परीक्षा (BPSSC Bihar SI syllabus)
प्रारंभिक परीक्षा में अच्छे स्कोर करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. मुख्य परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पेपर 1 में सामान्य हिंदी से संबंधित 100 प्रश्न होते हैं, जिनमें से 30% क्वालिफाइंग मार्क्स होते हैं और ये मार्क्स मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं होते हैं. पेपर 2 में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित और मानसिक क्षमता से संबंधित 100 प्रश्न होते हैं.


अधिक जानकारी के लिए, नीचे दी गई तालिका देखें (Bihar SI Mains Syllabus)


  • प्रश्नपत्र: सामान्य हिंदी और सामान्य अध्ययन

  • कुल प्रश्न: 200 (प्रत्येक पेपर में 100 प्रश्न)

  • अंक: 400 (प्रत्येक पेपर में 200 अंक)

  • समय: प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे


तैयारी करते समय सिलेबस समझना है बेहद जरूरी ( Bihar SI Mains Syllabus)
आपको इसके अलावा नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान और वर्तमान घटनाओं के प्रश्नों की तैयारी करनी होती है। बिहार पुलिस SI परीक्षा की तैयारी करते समय, यह सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को समझना बेहद महत्वपूर्ण है. ध्यान से पढ़ाई करने और सवालों का अभ्यास करने से आप इस परीक्षा में सफलता पा सकते हैं.


ये भी पढ़िए-  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?