टोक्यो में छाए बिहारी लाल प्रमोद, पोलियो से लड़कर जीते 45 इंटरनेशनल मेडल
Advertisement

टोक्यो में छाए बिहारी लाल प्रमोद, पोलियो से लड़कर जीते 45 इंटरनेशनल मेडल

बिहार के लाल ने देश को एक और सोना टोक्यो में आयोजित पैरालंपिक गेम (Tokyo Paralympics) में दिलाया है. शरद कुमार के बाद अब बिहार के रहने वाले प्रमोद (Sharad kumar) ने देश को चौथा गोल्ड मेडल इस अंतराष्ट्रीय खेल आयोजन में दिलाया है.

प्रमोद भगत ने जीता सोना  (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के लाल ने देश को एक और सोना टोक्यो में आयोजित पैरालंपिक गेम (Tokyo Paralympics) में दिलाया है. शरद कुमार के बाद अब बिहार के रहने वाले प्रमोद (Sharad kumar) ने देश को चौथा गोल्ड मेडल इस अंतराष्ट्रीय खेल आयोजन में दिलाया है. बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत तमाम नेताओं ने प्रमोद को ऐतिहासिक सफलता पर बधाई दी है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बैडमिंटन में प्रमोद द्वारा गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी है. अपने ट्वीट में पीएम ने लिखा, 'प्रमोद भगत ने पूरे देश का दिल जीत लिया है, वह एक चैंपियन हैं, जिनकी सफलता लाखों लोगों को प्रेरित करेगी, उन्होंने उल्लेखनीय  दृढ़ संकल्प दिखाया. उन्हें बैडमिंटन में गोल्ड जीतने के लिए बधाई. उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.'

प्रमोद भगत बैडमिंटन में पैरालिंपिक मेडल जीतने वाले पहले भारतीय
बिहार के हाजीपुर के रहने वाले प्रमोद भगत बैडमिंटन में पैरालिंपिक मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी प्रमोद ने शनिवार को पुरूष एकल एसएल3 वर्ग में ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को हराकर गोल्ड जीता. यह पहला मौका है जब बैडमिंटन को पैरालिंपिक में जगह दी गई. शीर्ष वरीय भारतीय और एशियाई चैंपियन प्रमोद भगत ने योयोगी नेशनल स्टेडियम में 45 मिनट तक चले रोमांचक फाइनल में दूसरे वरीय बेथेल को 21-14 21-17 से मात दी.

ये भी पढ़ें- Bihar के Sharad ने टोक्यो पैरालंपिक में भारत का लहराया परचम

बिहार से ओडिशा कैसे पहुंचे प्रमोद भगत
जानकारी के अनुसार, पिता रामा भगत गांव में रहकर खेती करते थे. प्रमोद जब चार साल के थे तो पोलियो की वजह से उनका बायां पैर खराब हो गया था. पिता की बहन किशुनी देवी की खुद की कोई संतान नहीं थी. ऐसे में उन्होंने अपने नन्हें भतीजे को गोद ले लिया और अपने साथ भुवनेश्वर ले गए. वहीं, वह पढ़ाई करने लगे. इसके बाद ही धीरे-धीरे प्रमोद ने अपने सपना को हकीकत में बदलने का काम किया.

प्रमोद की जीत पर ग्रामीणों में बेहद खुशी
प्रमोद भगत के पैरालंपिक में गोल्ड मेडल विजेता बनने पर उनके ग्राम शुभई ,पंचायत विशुनपुर वसंत के निवासियों में काफी खुशी है. स्थानीय मुखिया ब्रह्मदेव राय , डॉ उदय कुमार , समाजसेवी मुकेश कुमार, सुरेश पटेल , पुष्पांजलि कुमारी समेत सैकड़ो ग्रामीणों उनके पिता श्री रामा पासवान को बधाई दी है. 
पूरे पंचायत में हर्षोल्लास का माहौल है. 

'

Trending news