Bihar: बिहारियों का पिट्ठा दूर भगाएगा ठंड, इस डिश के खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2031108

Bihar: बिहारियों का पिट्ठा दूर भगाएगा ठंड, इस डिश के खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Bihar News: बिहार अपने अंदर काफी पुराने इतिहास को समेटे हुए है. प्रदेश की कई ऐसी चीजें है जो काफी फेमस है. बिहार का न केवल लिट्टी-चोखा बल्कि पिट्ठा भी काफी फेमस डिश है. 

Bihar: बिहारियों का पिट्ठा दूर भगाएगा ठंड, इस डिश के खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Bihar News: बिहार अपने अंदर काफी पुराने इतिहास को समेटे हुए है. प्रदेश की कई ऐसी चीजें है जो काफी फेमस है. बिहार का न केवल लिट्टी-चोखा बल्कि पिट्ठा भी काफी फेमस डिश है. इन डिशों का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. प्रदेश के लोगों को पूस के महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है. क्योंकि पूस के महीने में ही पिट्ठा बनाने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है. वहीं पूस महीने की शुरुआत हो गई है. 

पिट्ठा डिश काफी स्वादिष्ट होती है और पिट्ठा को आप मिठे के साथ-साथ नमकीन तरीके से भी बना सकते है. इस डिश को जहां बिहार में पिट्ठा के नाम से जानते है तो वहीं आदिवासी इसे दुम्बू कहते है. दुम्बू हो या पिट्ठा इसे चावल के आटे से बनाया जाता है. जिसके अंदर गुड़ भरा जाता है. 

पिट्ठा खाने के जबरदस्त फायदे
पिट्ठा को ज्यादातर पूस के महीने में खाया जाता है. इसे गुड़, तीसी, खाया, आलू के नमकीन और बगीया के प्रयोग से बनाया जाता है. पिट्ठा बिहार के लोगों की काफी पसंदीदा डिश है. खासतौर पर इस डिश को पूस के महीने में इसलिए खाया जाता है क्योंकि पूस के महीने में ठंड काफी अधिक पड़ती है. पिट्ठा के गर्म डिश होती है जिसे खाने से लोगों को थोड़ी गर्मी मिलती है और ठंड कम लगती है.   

ऐसे बनता है पिट्ठा
पिट्ठा को कोई भी आसानी से बना सकते है क्योंकि इसे बनाना काफी आसान है. इस डिश को उबालकर बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए आटे की छोटी-छोटी लोई लेनी होती है. लोई के अंदर मीठा या फिर नमकीन भरा जाता है. इसे आप गोल या फिर लंबे आकार में बना सकते है. अंत में पिट्ठा को गर्म पानी में उबाल लें. इसे आप खोया या फिर दूध में भी उबाल सकते है.

यह भी पढ़ें- Coronavirus Prevention: थोड़ी सावधानी बरतें, वरना फिर आ सकता है मास्क और सैनिटाइजर वाला जमाना

Trending news