Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, 48 घंटे में इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश
Advertisement

Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, 48 घंटे में इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

Patna: बिहार में 18 जुलाई से अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. बारिश के बाद किसानों को राहत मिलेगी. इसके अलावा 12 से ज्यादा जिलों में अच्छी बारिश के पूरे आसार बने हैं. 

 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में मानसून धीमा होने के कारण लोगों का हाल बेहाल बना हुआ है. बिहार के लगभग 35 जिलों में अच्छी बारिश नहीं होने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस मानसून में लगभग 35 से 38 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. इसके अलावा अच्छी बारिश नहीं होने के कारण कई जिलों में सूखे के हालात पैदा हो गए हैं. इस मौसम में होने वाली धान की खेती बारिश नहीं होने के कारण सूख रही है.

वहीं, मौसम विभाग ने बिहार के लोगों के लिए मानसून का ताजा अपडेट जारी किया है, जिससे लोगों को राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता बढ़ने लगी है जिससे बिहार में अगले दो दिनों में बारिश होने की पूरी संभावना बनी हुई है. 

12 जिलों में होगी अच्छी बारिश 
मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कई जिलों में बादल गरजने के साथ भारी बारिश होने के पूरे आसार बने हुए है. राजधानी पटना सहित गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, नवादा, लखीसराय, जहानाबाद, बांका, भागलपुर, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, सहित कई ऐसे इलाके हैं, जहां पर जल्द ही अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार 18 जुलाई के बाद बिहार के लगभग 12 से ज्यादा जिलों में अच्छी बारिश के साथ वज्रपात होने के आसार है. वहीं, मौसम विभाग ने किशनगंज, अररिया को लेकर अलर्ट जारी किया है और बताया है कि सोमवार 18 जुलाई को दो जिलों में भारी बारिश होने के पूरे आसार बने है. वहीं,  इसके बाद बिहार के किसानों को बड़ी राहत मिल सकती है. 

सोन नहर में नहीं पर्याप्त पानी
पिछले लंबे समय से बिहार में बारिश नहीं होने के कारण किसान बेहद परेशान थे. मानसून आने के बाद भी बिहार में अच्छी बारिश नहीं हुई थी. जिसके कारण किसानों को अपनी धान की खेती बर्बाद होने का डर बना हुआ था. पटना जिले के बड़े हिस्से में सोन नहर से सिंचाई का काम किया जाता है. वहीं, सोन नहर में पर्याप्त पानी नहीं होने के कारण किसानों की दिक्कतें बढ़ गई.

किसानों को मिलेगी राहत
इस साल पटना में 1 लाख 17 हजार हेक्टेयर धान की उपज का लक्ष्य रखा था, लेकिन बारिश नहीं होने के कारण सिर्फ एक प्रतिशत ही रोपाई हो पाई है. वहीं, मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार 18 जुलाई के बाद किसानों को राहत मिलेगी. साथ ही बिहार के लोगों को भी 18 जुलाई के बाद गर्मी से राहत मिलेगी, क्योंकि इससे पहले तक गर्मी के कारण लोगों का बुरा हाल हो रहा था और उमस भरी गर्मी के कारण तापमान में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. बिहार में दो दिन बाद लोगों को अच्छी बारिश देखने को मिलेगी.

ये भी पढ़िये: Monsoon Child Care: मानसून में बच्चों को अक्सर घेर लेती हैं ये बीमारियां, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

Trending news