​BPSC Recruitment 2023: इंतजार हुआ खत्म! आज से शुरू होगी 1.7 लाख शिक्षकों के पद भर्ती की प्रक्रिया, जानें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1738458

​BPSC Recruitment 2023: इंतजार हुआ खत्म! आज से शुरू होगी 1.7 लाख शिक्षकों के पद भर्ती की प्रक्रिया, जानें पूरी डिटेल

​BPSC Teacher Recruitment 2023: आज से बिहार लोक सेवा आयोग ​BPSC  शिक्षक भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. इस अभियान से एक लाख से ज्यादा भर्ती होगी. उम्मीदवार आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे.

 (फाइल फोटो)

Patna: ​BPSC Teacher Recruitment 2023: आज से बिहार लोक सेवा आयोग ​BPSC  शिक्षक भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. इस अभियान से एक लाख से ज्यादा भर्ती होगी. उम्मीदवार आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. आवेदन करने की लास्ट डेट 12 जुलाई है. 

उम्र सीमा

इस भर्ती में उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है. इसके अलावा टीजीटी/पीजीटी शिक्षकों के लिए न्यूनतम 21 साल है. अधिकतम आयु पुरुषों में 37 वर्ष और महिलाओं के लिए 40 वर्ष है. नियम के अनुसार उम्मीदवारों को छूट भी दी जाएगी.  ​इसमें शिक्षकों के 1,70,461 रिक्त पद पर भर्ती होगी. इसमें शासकीय स्कूलों में क्लास 1 से 5 तक, क्लास 9 व 10 और क्लास 11 व 12 में अध्यापन के लिए 1.7 लाख से अधिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. 

 

आवेदन शुल्क 

इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी देना होगा.  अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, सभी महिला उम्मीदवारों और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 200 रुपये देना होगा. अन्य वर्ग के उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड पर किया जाता है. आप अधिक जानकारी के लिए BPSC की अधिक जानकारी के लिए उनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. 

आवेदन

उम्मीदवार सबसे पहले ​BPSC  की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं. फिर ​BPSC  शिक्षक भर्ती 2023 लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन करें. 
फिर आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें. 
उम्मीदवार इसके बाद आवेदन पत्र को डाउनलोड कर दें.
फ्यूचर के लिए एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें. 

 

Trending news