Kartik Dashmi Guruvar Sanyog: कार्तिक दशमी को अस्त हो रहे बुध, आज शाम का ये उपाय बना देगा करोड़पति
Advertisement

Kartik Dashmi Guruvar Sanyog: कार्तिक दशमी को अस्त हो रहे बुध, आज शाम का ये उपाय बना देगा करोड़पति

Kartik Dashmi Guruvar Sanyog: गुरुवार को पीत वस्त्र जरूर धारण करे. और गुरु ग्रह के जातक को गुरू से संबंधित वस्तुएं हल्दी, पीला मिठाई, चने की दाल, पीला पुष्प और पीला धातू का दान करना चाहिए. गुरुवार के दिन गाय को थोड़ा सा गुड़ जरूर खिलायें. 

Kartik Dashmi Guruvar Sanyog: कार्तिक दशमी को अस्त हो रहे बुध, आज शाम का ये उपाय बना देगा करोड़पति

पटनाः Kartik Dashmi Guruvar Sanyog: कार्तिक के माह की प्रत्येक तिथि व्रत का दिन होती है. आज के दिन कार्तिक दशमी है. एकादशी का व्रत करने वाले श्रद्धालु आज के ही दिन से अपना अनुष्ठान शुरू कर देते हैं. कार्तिक दशमी के ही मौके पर कन्या राशि में चल रहे बुध ग्रह अस्त  होने जा रहे हैं दोपहर 12:35 पर वह अस्त हो जाएंगे. इस समय शुक्र भी अस्त चल रहे हैं और अब बुध भी अस्त हो जायेंगे. आज गुरुवार है. आज भगवान विष्णु का आराध्य दिन है. गुरुवार को केले के पौधे में जल देने और घी का दीपक जलाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. 

आज पहनें पीले वस्त्र
गुरुवार को पीत वस्त्र जरूर धारण करे. और गुरु ग्रह के जातक को गुरू से संबंधित वस्तुएं हल्दी, पीला मिठाई, चने की दाल, पीला पुष्प और पीला धातू का दान करना चाहिए. गुरुवार के दिन गाय को थोड़ा सा गुड़ जरूर खिलायें. इससे घर में समृद्धि आती है. गुरुवार को महिलाओं को कपड़े धोने से बचना चाहिए. इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन अगर कोई कपड़े धोता है तो मैल के साथ घर की समृद्धि भी पानी में धुल जाती है. इसलिए गुरुवार को इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
एक मिट्टी के पात्र में दूध, दही बराबर मात्रा में, गुड़ की दो डली और दो मुट्ठी पुराना चावल डालकर उसे हरे कपड़े से ढंक दीजिए और सांयकाल के बाद उसे आंवले के पौधे के नीचे रख दीजिए. वापस लौटते समय मुड़कर नहीं देखना है. मान्यता के मुताबिक भगवान बृहस्पति को पीले रंग की चीजें बहुत पसंद हैं. इसलिए इस दिन ब्राह्मणों को पीले रंग की वस्तुएं जैसे- चने की दाल, फल आदि दान करें. इस दिन सुबह के समय चने की दाल और थोड़ा-सा गुड़ को घर के मुख्य द्वार पर रखें. इस दिन को धार्मिक महत्व के लिहाज भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. घर में धन की बरक्कत के लिए गुरुवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है. इस दिन पीले रंग की चीजों को विशेष महत्व दिया जाता है.

यह भी पढ़िएः Rama Ekadashi Puja Vidhi: दिवाली से पहले इस दिन कर लीजिए लक्ष्मी पूजा, जानिए रमा एकादशी पूजा विधि

Trending news