छपरा जंक्शन पर लगा क्विक वाटर सिस्टम, यात्रियों को पानी के लिए नहीं करना होगा इंतजार
topStories0hindi916507

छपरा जंक्शन पर लगा क्विक वाटर सिस्टम, यात्रियों को पानी के लिए नहीं करना होगा इंतजार

Chhapra News: वाराणसी मंडल के छपरा रेलवे स्टेशन पर मंडल का दूसरा क्विक वाटरिंग सिस्टम का काम पूरा हो गया है.

 

छपरा जंक्शन पर लगा क्विक वाटर सिस्टम, यात्रियों को पानी के लिए नहीं करना होगा इंतजार

Chapra: छपरा जंक्शन पर क्विक वाटर सिस्टम लगाया गया  है. इसकी मदद से 10 मिनट में 4 गाड़ियों के हर बोगी में पानी उपलब्ध कराना संभव होगा. इसमें समय की बचत होगी और यात्री गाड़ियों के परिचालन में पानी की समस्या से भी निजात मिलेगी.

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल में कोरोना काल में यात्रियों की सुख-सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है और विकास कार्यों को प्राथमिकता से पूरा किया जा रहा है. वाराणसी मंडल के छपरा रेलवे स्टेशन पर मंडल का दूसरा क्विक वाटरिंग सिस्टम का काम पूरा करके आज से चालू कर दिया गया है.

इस कार्य के अंतर्गत 4 हाईड्रेन्ट लाइन्स, स्काडा बेस्ड पंप हाउस, मोबाइल बेस्ड ऑपरेशन एंड फीडबैक मॉनिटरिंग सिस्टम का कार्य पूर्ण कराया गया है. इन सभी काम को लॉकडाउन पीरियड का उचित प्रयोग करते हुए किया गया है. क्विक वाटरिंग सिस्टम तकनीक से अल्प समय में ही ट्रेनों में वॉटर रिफलिंग का कार्य पूरा हो जाता है.

ये भी पढ़ें- बिहार: मंत्री जनक राम के 'लेटर बम' से मचा हड़कंप, कांग्रेस बोली-आपदा में अवसर तलाश रही BJP

इस सिस्टम के उपयोग से 24 कोच की एक सामान्य गाड़ी में पानी भरने में मात्र 10 मिनट ही लगते हैं. जिसका लाभ लम्बी दूरी की कम ठहराव वाली गाड़ियों के यात्रियों को निश्चित रूप से मिलेगा.

वहीं, इस क्विक वाटरिंग सिस्टम से जल संचयन भी होगा और जल प्रदूषण पर भी नियंत्रण स्थापित हो सकेगा. इस सिस्टम के लग जाने से छपरा स्टेशन से गुजरने वाली गाड़ियों समेत यहां से चलने वाली गाड़ियों के यात्रियों को पानी की उपलब्धता निरन्तर मिलेगी.

Trending news